48 विभागों के 500 से अधिक कर्मियों का रोका वेतन

जागरण संवाददाता चंदौली त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले अफसर-कर्मियो

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 05:53 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 05:53 PM (IST)
48 विभागों के 500 से अधिक कर्मियों का रोका वेतन
48 विभागों के 500 से अधिक कर्मियों का रोका वेतन

जागरण संवाददाता, चंदौली : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले अफसर-कर्मियों पर शिकंजा कस गया है। प्रभारी अधिकारी कार्मिक ने सख्त कदम उठाते हुए ऐसे 48 विभागों के 500 से अधिक अधिकारियों-कर्मचारियों का एक दिन का वेतन रोकने की कार्रवाई की है। इसके बाबत विभागाध्यक्षों को पत्र भेजकर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। जल्द चुनाव ड्यूटी ज्वाइन न करने पर विभागीय कार्रवाई की भी चेतावनी दी है।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए 50 विभागों के 9436 मतदान कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई थी। इसमें 48 विभागों के 500 से अधिक अधिकारियों-कर्मचारियों ने चुनाव ड्यूटी नहीं ज्वाइन की। प्रशिक्षण के दौरान भी कार्मिक अनुपस्थित रहे। कार्मिकों को दूसरे दिन प्रशिक्षण में उपस्थित होने का मौका दिया गया था लेकिन उन्होंने चुनाव ड्यूटी में रुचि नहीं दिखाई। इस पर 59 कार्मिकों पर सदर कोतवाली में एफआइआर भी दर्ज कराई गई थी। प्रशिक्षण प्रभारी की ओर से उपस्थित रिपोर्ट का आंकलन करने के बाद 48 विभागों के 500 से अधिक अधिकारी-कर्मचारी प्रशिक्षण में गायब मिले। इस पर कार्मिक प्रभारी अतुल कुमार ने सभी का एक दिन का वेतन रोकने की कार्रवाई की है। इसके बाबत सभी विभागाध्यक्षों को पत्र भेजा गया है। इसमें उनके विभाग के प्रशिक्षण में अनुपस्थित अफसर- कर्मचारियों की सूची संलग्न की गई है। सख्ती से खलबली मची है।

पोलिग पार्टियों की रवानगी के वक्त गायब रहे तो शासन को जाएगा पत्र

कार्मिक प्रभारी ने चुनाव ड्यूटी से गायब कर्मियों को स्पष्ट हिदायत दी है। उन्होंने कहा अभी भी चुनाव ड्यूटी ज्वाइन करने का मौका है। ऐसे में पोलिग पार्टियों की रवानगी के दिन ब्लाक मुख्यालयों पर उपस्थित रहें। यदि रवानगी के दिन कार्मिक गायब मिले तो उनकी वेतन वृद्धि रोकने के लिए सीधे शासन को पत्र भेजा जाएगा। साथ ही विभागीय कार्रवाई की भी संस्तुति की जाएगी।

'पंचायत चुनाव प्रशिक्षण के दौरान जिले के 48 विभागों के 500 से अधिक कर्मचारी गायब थे। उन्हें कई बार प्रशिक्षण में उपस्थित होने का निर्देश दिया गया लेकिन नहीं आए। इस पर उनका एक दिन का वेतन रोकने की कार्रवाई की गई है। इसके बाबत पत्र विभागाध्यक्षों को भेज दिया गया है।

अतुल कुमार, प्रभारी अधिकारी, कार्मिक

chat bot
आपका साथी