ब्लाकों में फिर गूंजेगी शहनाई, वर-वधू लेंगे सात फेरे

(चंदौली) गरीब परिवार की बेटियों के लिए अच्छी खबर है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत उनके हाथ पीले होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 06:14 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 06:14 PM (IST)
ब्लाकों में फिर गूंजेगी शहनाई, वर-वधू लेंगे सात फेरे
ब्लाकों में फिर गूंजेगी शहनाई, वर-वधू लेंगे सात फेरे

जागरण संवाददाता, वनगावां (चंदौली) : गरीब परिवार की बेटियों के लिए अच्छी खबर है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत उनके हाथ पीले होंगे। समाज कल्याण विभाग की ओर से गरीब कन्याओं की शादी कराई जाएगी। इसके लिए शासन ने नौ ब्लाकों में 540 शादियों के लिए पौने तीन करोड़ का बजट व लक्ष्य समाज कल्याण विभाग को भेजा है। हर ब्लाक में 60-60 होंगी। मांगलिक कार्य शुरू होने के साथ ही अक्टूबर माह के दूसरे पखवारे में विकास खंडों में शहनाई गूंजेगी। इसके ²ष्टिगत समाज कल्याण विभाग व ब्लाक के अधिकारी लक्ष्य को पूरा करने के लिए सामूहिक विवाह संपन्न कराने की रणनीति में जुट गए हैं।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत जिले भर में समारोह आयोजित होंगे। इसमें करीब 540 युवा जोड़ों का विवाह होगा। ब्लाकों में सामूहिक विवाह के लिए पंडाल सजेंगे और नए जोडे़ं अपने धर्म के अनुसार रीति-रिवाजों के साथ विवाह बंधन में बंधेंगे। समाज कल्याण विभाग लक्ष्य के सापेक्ष बेहतर प्रदर्शन करेगा, ताकि गरीब कन्याओं को योजना का लाभ मिल सके। वैदिक रीति से संपन्न होने वाले विवाह के लिए शासन से निर्देश मिलने के बाद नए जोड़ों के पंजीकरण और सामूहिक विवाह के आयोजन की रूपरेखा तैयार की जा रही है। 15 अक्टूबर के बाद सामूहिक विवाह का आयोजन ब्लाकवार होगा। इसके लिए सभी ब्लाकों का लक्ष्य तय कर दिया गया है। इन समारोहों में प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा शासन के नुमाइंदे भी शामिल होंगे। वर-वधू को आशीर्वाद देंगे। बीडीओ व एडीओ समाज कल्याण को समारोह के आयोजन की जिम्मेदारी होगी। एक शादी पर 51 हजार रुपये खर्च होंगे। पंजीयन के साथ ही लाभार्थियों का सत्यापन भी होगा।

वर्जन ----

सीएम सामूहिक विवाह योजना के तहत बेटियों के हाथ पीले कराने को समाज कल्याण विभाग संजीदा है। अबकी 60 युवा जोड़ों की शादी कराने का लक्ष्य मिला है। इसके लिए विकास खंड कार्यालय में काउंटर खोलकर पंजीकरण किया जाएगा।

उपेंद्र पांडेय, एडीओ समाज कल्याण

chat bot
आपका साथी