पर्चों की जांच संपन्न, उम्मीदवारों को आज चुनाव चिह्न का आवंटन

जागरण संवाददाता चंदौली नामांकन पत्रों के जांच की प्रक्रिया शनिवार को संपन्न हो गई। अभि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 01:07 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 01:07 AM (IST)
पर्चों की जांच संपन्न, उम्मीदवारों को आज चुनाव चिह्न का आवंटन
पर्चों की जांच संपन्न, उम्मीदवारों को आज चुनाव चिह्न का आवंटन

जागरण संवाददाता, चंदौली : नामांकन पत्रों के जांच की प्रक्रिया शनिवार को संपन्न हो गई। अभिलेखों की कमी और त्रुटियों की वजह से कई प्रत्याशियों की दावेदारी पर खतरा मंडराने लगा है। हालांकि आरओ की ओर से रविवार को इसकी पुष्टि की जाएगी। दोपहर तीन बजे तक प्रत्याशियों की नाम वापसी होगी। इसके बाद प्रत्याशियों को प्रतीक चिह्नों का आवंटन किया जाएगा।

जिले में तीसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा। इस बार ग्राम प्रधान, बीडीसी, ग्राम पंचायत व जिला पंचायत सदस्य पद के लिए एक साथ वोट पड़ेंगे। इसके लिए 13 व 15 अप्रैल को नामांकन हुआ। कलेक्ट्रेट में जिला पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन किया गया तो ब्लाकों में ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत और ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूर्ण कराई गई। चारों पदों के लिए जिले में 11 हजार से अधिक नामांकन दाखिल किए गए। आयोग की गाइडलाइन के अनुसार 16 व 17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की गई। कई प्रत्याशियों के अभिलेखों और शपथ पत्र में त्रुटियों के साथ ही नामांकन पत्र अधूरे हैं। ऐसे में प्रत्याशियों की दावेदारी खतरे में पड़ गई है। हालांकि आरओ इसकी पुष्टि रविवार को करेंगे। सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक नामांकन वापसी का समय निर्धारित किया गया है। इसके बाद प्रत्याशियों को प्रतीक चिह्नों का आवंटन किया जाएगा। विभिन्न राजनीतिक दलों की ओर से अधिकृत प्रत्याशियों को भी आयोग से निर्धारित चुनाव चिह्न ही दिए जाएंगे। वैसे इस बार आयोग ने प्रतीक चिह्नों में कोई परिवर्तन नहीं किया है। ऐसे में प्रत्याशियों को कप-प्लेट, रेडियो, अनाज ओसाता किसान, अनार, चारपाई, केटली समेत अन्य सिबल दिए जा सकते हैं। अपर जिलाधिकारी न्यायिक अनिल कुमार त्रिपाठी ने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच पूरी कर ली गई है। कई उम्मीदवारों के नामांकन पत्र में गड़बड़ी मिली है। ऐसे उम्मीदवारों का नामांकन रद किया जाएगा। रविवार को इसकी पुष्टि के साथ ही नाम वापसी और प्रतीक चिह्न का आवंटन भी होगा।

एक बीडीसी व 17 सदस्यों का पर्चा खारिज

सदर ब्लाक में जांच के दौरान नामांकन पत्र में गड़बड़ी मिलने पर एक बीडीसी और 17 ग्राम पंचायत सदस्य प्रत्याशियों का नामांकन खारिज कर दिया गया। नामांकन पत्रों के साथ शपथ पत्र गलत था। वहीं अन्य तरह की कमियां मिली थीं। इस पर प्रत्याशियों की दावेदारी रद कर दी गई।

chat bot
आपका साथी