मशीन से निकलेगा सेनेटरी नैपकिन, नष्ट करने की भी सुविधा

जागरण संवाददाता चंदौली बालिकाओं के स्वास्थ्य को लेकर शिक्षा विभाग ने पहल की है। पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में सेनेटरी नैपकीन वेडिग मशीनें लगाई गई हैं। बालिकाएं जरूरत के वक्त मशीन से नैपकीन निकाल सकती हैं। इस्तेमाल के बाद दूसरी मशीन के जरिये इसे आसानी से नष्ट किया जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहले चरण में जिले के 20 स्कूलों में इसे लागू किया गया है। विभाग योजना के विस्तार का मसौदा तैयार कर रहा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Nov 2019 09:49 PM (IST) Updated:Sun, 17 Nov 2019 06:01 AM (IST)
मशीन से निकलेगा सेनेटरी नैपकिन, नष्ट करने की भी सुविधा
मशीन से निकलेगा सेनेटरी नैपकिन, नष्ट करने की भी सुविधा

जागरण संवाददाता, चंदौली : बालिकाओं के स्वास्थ्य को लेकर शिक्षा विभाग ने पहल की है। पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में सेनेटरी नैपकिन वेंडिग मशीनें लगाई गई हैं। बालिकाएं जरूरत के वक्त मशीन से नैपकिन निकाल सकती हैं। इस्तेमाल के बाद दूसरी मशीन के जरिये इसे आसानी से नष्ट किया जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहले चरण में जिले के 20 स्कूलों में इसे लागू किया गया है। विभाग योजना के विस्तार का मसौदा तैयार कर रहा।

पूर्व माध्यमिक स्कूल की छात्राओं को माहवारी के दौरान काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। ऐसे में छात्राएं स्कूल नहीं जा पाती हैं। शिक्षा विभाग ने छात्राओं के स्वास्थ्य की दिशा में पहल की है। हेल्दी एजिग इंडिया मुहिम के तहत एक स्वयंसेवी संस्था की मदद से पूर्व माध्यमिक स्कूलों में सेनेटरी नैपकिन वेंडिग मशीन लगवाई गई हैं। इस्तेमाल के बाद नैपकिन को नष्ट करने के लिए स्कूलों में इलेक्ट्रिक इंसिनिरेटर मशीनें भी लगाई गई हैं। मशीन में लगा बटन दबाते ही सेनेटरी नैपकिन का पैकेट निकलेगा। इस्तेमाल के बाद इसे नष्ट करने के लिए इंसिनिरेटर मशीन के हीटर में जलाने के लिए डालना होगा। इसके लिए बाकायदा छात्राओं और शिक्षिकाओं को प्रशिक्षित भी किया गया है। पहले चरण में विद्युतीकरण वाले 20 पूर्व माध्यमिक स्कूलों का चयन किया गया है। ताकि मशीनों के संचालन में किसी प्रकार की असुविधा न होने पाए। विभाग अन्य स्कूलों में भी मशीनें लगवाने के लिए मसौदा तैयार कर रहा है। इन स्कूलों में लगी हैं मशीनें

बरहनी ब्लाक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय बगहीं, सैयदराजा, धानापुर ब्लाक के कमालपुर कस्बा स्थित पूर्व माध्यमिक स्कूल, सदर के बनौली कला व पिपरी, नियामताबाद के जलालपुर, दुलहीपुर, चंधासी, नौगढ़ के अमृतपुर, रिठियां, नौगढ़, शहाबगंज के तियरा, सैदूपुर, चकिया के केराडीह, चकिया, सकलडीहा, चहनियां के हृदयपुर, मारूफपुर समेत पीडीडीयू नगर के पूर्वी बाजार स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय में मशीनें लगाई गई हैं। ''छात्राओं की सहूलियत के लिए पूर्व माध्यमिक स्कूलों में सेनेटरी नैपकिन वेंडिग व इलेक्ट्रिक इंसिनिरेटर मशीनें लगाई गई हैं। मशीन से आसानी से सेनेटरी नैपकिन निकलेगी। वहीं नष्ट भी किया जा सकेगा। पहले चरण में 20 स्कूलों में मशीनें लगाई गई हैं। जल्द ही अन्य स्कूलों में लगेंगी।

-भोलेंद्र प्रताप सिंह, बीएसए।

chat bot
आपका साथी