निबंधन प्रक्रिया होगी कैशलेस, जमीनों का आनलाइन मुआयना

जागरण संवाददाता नियामताबाद (चंदौली) प्रदेश के रजिस्ट्री कार्यालयों में कैशलेस व्यवस्था की जा

JagranWed, 23 Jun 2021 05:34 PM (IST)
निबंधन प्रक्रिया होगी कैशलेस, जमीनों का आनलाइन मुआयना

जागरण संवाददाता, नियामताबाद (चंदौली) : प्रदेश के रजिस्ट्री कार्यालयों में कैशलेस व्यवस्था की जाएगी। इससे लोगों को काफी सहूलियत होगी। साथ ही इससे निबंधन प्रक्रिया में तेजी भी आएगी। यह बातें उत्तर प्रदेश सरकार के स्टांप एवं पंजीयन मंत्री रवींद्र जायसवाल ने बुधवार को पीडीडीयू नगर तहसील में नवसृजित उप निबंधन कार्यालय के उद्घाटन अवसर पर कहीं।

बोले प्रदेश के रजिस्ट्री कार्यालयों को पूरी तरह से हाइटेक किया जा रहा है। इसके लिए सरकार पूरी तरह से तत्पर है। निबंधन प्रक्रिया को पूरी तरह से कैशलेस किया जाएगा। इससे लोगों को नगदी लेकर चलने में होने वाली परेशानियों से निजात मिलेगी। वहीं रुपयों का ट्रांसफर आनलाइन ही किया जाएगा। इसका ट्रायल भी किया जा रहा है। कहा जमीन के 12 साल के मुआयने के लिए अब आनलाइन व्यवस्था की जा रही है। इससे लोगों को कम समय में ही उसके दस्तावेज उपलब्ध हो पाएंगे। प्रारंभिक तौर पर प्रदेश के तीन जिलों में इसका ट्रायल किया जा रहा है। प्रयोग सफल रहा तो पूरे प्रदेश में इसे लागू किया जाएगा। पीडीडीयू नगर उप निबंधन कार्यालय के संचालित होने से तहसील से जुड़े 205 गांव के लोगों को काफी सहूलियत होगी। क्योंकि तहसील बनने के बाद भी जमीनों की रजिस्ट्री के लिए लोगों को अन्यत्र जाना पड़ रहा था। उन्होंने कहा आम जनता की भलाई भाजपा सरकार की प्राथमिकता में है। एडीएम अतुल कुमार, एसडीएम विजय नारायण सिंह, पूर्व एमएलसी केदारनाथ सिंह, राणाप्रताप सिंह, तहसीलदार आनंद कुमार कनौजिया, सब रजिस्टार बीबी सिंह, बार एसोसिएशन के अरविद यादव, देवीदयाल गुप्ता, जयप्रकाश यादव मौजूद थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.