यूपी और सीबीएसई दोनों बोर्ड से कराया रजिस्ट्रेशन, परिणाम घोषित न किए जाने से चंदौली के परीक्षार्थियों को हुई मायूसी

यूपी सीबीएसई व आइसीएसई बोर्ड के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। हालांकि अभी भी जिले में दर्जनों छात्र इसकी बाट जोह रहे। इसका कारण कि उन्होंने सीबीएसई व यूपी बोर्ड दोनों से नामांकन कराया था। वहीं कुछ छात्रों ने पंजीकरण के दौरान अपनी डिटेल गलत अंकित कर दी

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 05:24 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 05:24 PM (IST)
यूपी और सीबीएसई दोनों बोर्ड से कराया रजिस्ट्रेशन, परिणाम घोषित न किए जाने से चंदौली के परीक्षार्थियों को हुई मायूसी
पंजीकरण में त्रुटी होने से भी कई छात्र-छात्राओं के रुक गए परीक्षा परिणाम

जागरण संवाददाता, चंदौली : यूपी, सीबीएसई व आइसीएसई बोर्ड के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। हालांकि अभी भी जिले में दर्जनों छात्र इसकी बाट जोह रहे। इसका कारण कि उन्होंने सीबीएसई व यूपी बोर्ड दोनों से नामांकन कराया था। वहीं कुछ छात्रों ने पंजीकरण के दौरान अपनी डिटेल गलत अंकित कर दी। ऐसे छात्रों का रिजल्ट अटका है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार ऐसे छात्रों को बोर्ड आफिस में संपर्क कर आवश्यक अभिलेख उपलब्ध कराने होंगे। इसके बाद ही परीक्षा परिणाम जारी किए जाएंगे।

सैयदराजा स्थित एक इंटर कालेज दो छात्र, चंदौली के दो, चकिया में तीन, चहनियां में एक छात्र का परिणाम रुका है। विद्यालय की मदद से इनके प्रमाण पत्र के साथ बोर्ड आफिस जाने की तैयारी की जा रही है। छात्रों में बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने के लिए एक साथ कई बोर्ड में पंजीकरण कराने का क्रेज शुरू से ही रहा है। हालांकि, नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद शिकंजा कस गया है। आधार के मिलान में छात्रों का यूपी और सीबीएसई दोनों बोर्ड से पंजीकरण मिलने पर रिजल्ट रोक दिया गया है। कई परीक्षार्थी ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपने आवेदन के दौरान नाम, पता समेत अन्य डिटेल गलत अंकित कर दी थी। इसकी वजह से भी रिजल्ट रुक गया है। अपना परीक्षा परिणाम जानने के लिए परीक्षार्थी अब जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय और विद्यालयों के चक्कर काट रहे हैं। हालांकि स्थानीय स्तर से इस मामले में कुछ नहीं किया जा सकता है। ऐसे में प्रधानाचार्यों व अधिकारियों ने हाथ खड़े करते हुए परीक्षार्थियों को बोर्ड आफिस का रास्ता दिखा दिया है। अधिकारियों के अनुसार छात्रों को बोर्ड आफिस में जरूरी अभिलेख जमा कराने होंगे, तभी रिजल्ट जारी किया जाएगा।

इस बार बिना परीक्षा घोषित किया गया है परिणाम

कोरोना की वजह से इस बार बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं कराई जा सकी। ऐसे में अर्द्धवार्षिक परीक्षा और पिछले साल की परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर उन्हें इस बार अंक दिए गए हैं। इस बार जिले का रिजल्ट भी लगभगत 95 फीसद है। बिना परीक्षा दिए ही छात्रों को खूब नंबर मिले हैं। इससे गदगद हैं, लेकिन जिन परीक्षार्थियों के परिणाम रुक गए हैं, उन्हें मायूसी हो रही है।

‘ एक साथ कई बोर्ड से नामांकन कराने वाले परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम रुकने की सूचना है। हालांकि इसके बारे में विभाग के पास कोई वास्तविक आंकड़ा नहीं है। ऐसे परीक्षार्थी बोर्ड आफिस में संपर्क करें।

विजय प्रकाश सिंह, डीआइओएस

chat bot
आपका साथी