रेल परिचालन को अब नहीं पढ़नी होगी पुस्तक

संरक्षित ट्रेन परिचालन की दिशा में पूर्व मध्य रेलवे ने अनोखी पहल की है। परिचालन से जुड़े रेल कर्मियों को मोटी पुस्तिका से मिलने वाली सामान्य व सहायक नियमों की जानकारी आसानी से जनरल रूल बुक एप के जरिए मिलेगी। रेल परिचालन नियमों से संबंधित भारतीय रेल में यह पहला एप है। रेल संरक्षा की ²ष्टिकोण से यह काफी लाभदायक सिद्ध होगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Dec 2019 10:07 PM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 01:08 AM (IST)
रेल परिचालन को अब नहीं पढ़नी होगी पुस्तक
रेल परिचालन को अब नहीं पढ़नी होगी पुस्तक

जासं, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : संरक्षित ट्रेन परिचालन की दिशा में पूर्व मध्य रेलवे ने अनोखी पहल की है। परिचालन से जुड़े रेलकर्मियों को मोटी पुस्तिका से मिलने वाली सामान्य व सहायक नियमों की जानकारी आसानी से जनरल रूल बुक एप के जरिए मिलेगी। रेल परिचालन नियमों से संबंधित भारतीय रेल में यह पहला एप है। रेल संरक्षा के नजरिये से यह काफी लाभदायक सिद्ध होगा। एप की मदद से परिचालन की दक्षता में सुधार होगा। मंगलवार को महाप्रबंधक ललितचंद त्रिवेदी ने एप का शुभारंभ किया।

अब तक संरक्षित रेल परिचालन व उससे जुड़े रेलकर्मी लोको पायलट, स्टेशन मास्टर, चालक व गार्ड आदि की सुविधा के लिए रेल परिचालन के सामान्य व सहायक नियमों से संबंधित एक पुस्तिका उपलब्ध कराई जाती थी, ताकि परिचालन संबंधी जानकारियां सहज उपलब्ध हो सके, परंतु अब इस पुस्तिका को एप के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें रेल परिचालन से संबंधित सामान्य एवं सहायक नियमों के साथ कई नए फीचर भी शामिल किए गए हैं। इस एप के माध्यम से रेलकर्मी वर्तमान में लागू परिचालन नियमों एवं समय समय पर आने वाले संशोधनों से अवगत हो सकेंगे। इसमें सर्च विकल्प भी मौजूद रहेगा ताकि किसी भी विषय ही जानकारी आसानी से मिल सके। इसे उपयोग एवं आकर्षक बनाने के लिए संभावित प्रश्नों को उत्तर के साथ समाहित किया जाएगा। इस एप के माध्यम से संबंधित रेल कर्मी परिचालन नियमों के संबंध प्रश्न पूछ पाएंगे जिसका संबंधित विभाग जवाब देगा। ईसीआर के कदम को सभी ने सराहा

ट्रेनों के संरक्षित व समयबद्ध परिचालन के लिए पूर्व मध्य रेलवे कई तरह की सुविधाओं को शुरू कर रहा है। यही वजह है कि ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई गई, डीजल इंजन की जगह इलेक्ट्रिक इंजन लगाए गए। अब ट्रेनों को चलाने वालों की समस्या का भी ईसीआर ने समाधान कर दिया है। एक एप के जरिए आसानी से पूरी जानकारी मिलेगी। इसकी जानकारी स्टेशन मास्टर, लोको पायलट व गार्ड को हुई तो सभी ने ईसीआर के इस कदम की सराहना की।

chat bot
आपका साथी