विभागीय परीक्षा करा लेखपालों को दी जाए प्रोन्नति

एसीपी वेतन व पेंशन विसंगति मोटरसाइकिल भत्ता पदोन्नति आदि मांगों को लेकर उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ की पीडीडीयू नगर तहसील इकाई के सदस्यों ने बुधवार को दूसरे दिन भी तहसील में धरना दिया। इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि सात हजार से अधिक लेखपालों के पद खाली हैं जिसे सरकार भरने की व्यवस्था नही कर रही है। कहा कि निजी व्यय पर लेखपाल क्षेत्र में कार्य करते हैं। इसके एवज में भत्ता नहीं मिलता है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 06:47 PM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 12:22 AM (IST)
विभागीय परीक्षा करा लेखपालों को दी जाए प्रोन्नति
विभागीय परीक्षा करा लेखपालों को दी जाए प्रोन्नति

जासं, चंदौली : विभिन्न मांगों को लेकर लेखपालों का धरना बुधवार को भी जारी रहा। वक्ताओं ने कहा उनकी मांगें पूरी नहीं की गई तो अनवरत धरना जारी रहेगा। लेखपालों के धरने से लोगों के कामकाज भी प्रभावित हुए। सदर तहसील में प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

नियामताबाद प्रतिनिधि के अनुसार एसीपी, वेतन व पेंशन विसंगति, मोटरसाइकिल भत्ता, पदोन्नति आदि मांगों को लेकर उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ की पीडीडीयू नगर तहसील इकाई के सदस्यों ने बुधवार को दूसरे दिन भी तहसील में धरना दिया। वक्ताओं ने कहा सात हजार से अधिक लेखपालों के पद खाली हैं, जिसे सरकार भरने की व्यवस्था नहीं कर रही। कहा निजी व्यय पर लेखपाल क्षेत्र में कार्य करते हैं। इसके एवज में भत्ता नहीं मिलता है। लेखपाल का पदनाम बदलकर राजस्व उपनिरीक्षक किया जाए। कृषि विभाग की किसान सम्मान निधि का संचालन मध्यप्रदेश की तरह करके 18 रुपये प्रति लाभार्थी लेखपाल को दिया जाए। कहा राजस्व निरीक्षक के पदों में वृद्धि की जाए। साथ ही राजस्व निरीक्षक व नायब तहसीलदार के पदों पर पदोन्नति की जाए। वहीं विभागीय परीक्षा के माध्यम से लेखपालों को प्रोन्नति का अवसर दिया जाए। धरना देने वालों में तहसील अध्यक्ष इंद्रप्रकाश मिश्र, सियाराम, भोला, श्यामसुंदर, अभय श्रीवास्तव, विनोद पांडेय, शैलेंद्र शंकर सिंह, अंजू सचान, मनीष मौर्या आदि शामिल थे।

सकलडीहा तहसील मुख्यालय पर अपनी मांगों को लेकर लेखपालों ने दूसरे दिन भी धरना जारी रखा। वेतन विसंगतियों सहित अन्य मांगों को लेकर के प्रदेश सरकार के खिलाफ अपनी भड़ास निकाली। आरोप लगाया सरकार कई अतिरिक्त दायित्वों की अपेक्षा करती है, लेकिन उनके हितों के सवाल पर मौन साध लेती है। मांगें पूरी न होने तक आंदोलन जारी रखने की चेतावनी दी। रामकेश यादव, वीरेंद्र यादव, चंदन यादव, केहर सिंह, श्वेतिमा सिंह, रश्मि गुप्ता, प्रियंका गुप्ता सहित अन्य थे।

चकिया, नौगढ़ तहसील में आठ सूत्रीय मांगों को लेकर लेखपाल संघ का धरना तहसील परिसर में जारी रहा। ग्रेड पे स्केल बढ़ाने, एसीपी विसंगति खत्म करने, प्रोन्नति काडर रिव्यू, राजस्व उपनिरीक्षक सेवा नियमावली लागू करने, राजस्व टास्क फोर्स का गठन, मोटरसाइकिल भत्ता व विभागीय परीक्षा द्वारा नायब तहसीलदार पद पर 50 फीसद लेखपालों की भर्ती किए जाने की मांग की। अध्यक्ष संदीप चौबे, सुशील कुमार सिंह, सुशांत सिंह, प्रभाकर विश्वकर्मा, विनोद कुमार, रामशरण, शिव प्रकाश,नागेंद्र कुमार, मनोज कुमार आदि लेखपाल उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी