प्रोजेक्ट अलंकार से माध्यमिक स्कूलों का होगा कायाकल्प

जागरण संवाददाता चंदौली प्रोजेक्ट अलंकार से जिले के 26 माध्यमिक स्कूलों की सूरत बदलेगी। स्कू

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 03:46 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 03:46 PM (IST)
प्रोजेक्ट अलंकार से माध्यमिक स्कूलों का होगा कायाकल्प
प्रोजेक्ट अलंकार से माध्यमिक स्कूलों का होगा कायाकल्प

जागरण संवाददाता, चंदौली : प्रोजेक्ट अलंकार से जिले के 26 माध्यमिक स्कूलों की सूरत बदलेगी। स्कूलों के सुंदरीकरण के साथ अवस्थापना सुविधाओं का विकास किया जाएगा। पिछले दिनों शासन ने जर्जर स्कूलों की रिपोर्ट मांगी थी। शिक्षा विभाग ने 26 स्कूलों का चयन किया है। एसडीएम के नेतृत्व में गठित समिति स्कूलों का सत्यापन करेगी। इसके बाद अंतिम सूची शासन को भेजी जाएगी। शासन से धनराशि स्वीकृत होने पर स्कूलों का कायाकल्प किया जाएगा।

आपरेशन कायाकल्प के तहत परिषदीय स्कूलों को सुविधा संपन्न बनाया जा रहा। स्कूलों में कमरे, शौचालय, टाइल्स, हैंडवाश यूनिट, पेयजल समेत तमाम काम कराए जा रहे हैं। ग्राम पंचायतों की निधि से स्कूलों में विकास कार्य हो रहे हैं। इसमें शिक्षा व पंचायती राज विभाग की भूमिका समान रूप से शामिल है। माध्यमिक स्कूलों में अवस्थापना सुविधाएं विकसित करने के लिए प्रोजेक्ट अलंकार शुरू किया गया है। इसके तहत माध्यमिक स्कूलों में भी वो सारी सुविधाएं बहाल की जाएंगी, जिनकी बुनियादी तौर पर जरूरत है।शासन ने जिला विद्यालय निरीक्षक को पत्र भेजकर जिले में ऐसे स्कूुलों की सूची मांगी थी। शिक्षा विभाग ने जिले में ऐसे 26 माध्यमिक स्कूुलों को चिह्नित किया है। तहसील स्तर पर उपजिलाधिकारियों के नेतृत्व में अफसरों की टीम स्कूलों का सत्यापन करेगी। सत्यापन के बाद रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। शासन से बजट मिलने पर माध्यमिक स्कूलों का कायाकल्प होगा। पेयजल समेत अन्य सुविधाओं का टोटा

माध्यमिक स्कूलों में पेयजल समेत अन्य सुविधाओं का टोटा है। कई स्कूलों के भवन व कक्ष जर्जर अवस्था में हैं। इससे बच्चों को पढ़ाई में दिक्कत होती है। देर से ही सही, लेकिन सरकार ने इन स्कूलों के कायाकल्प में दिलचस्पी दिखाई है। इससे स्कलों के दिन बहुरने की उम्मीद है। ' प्रोजेक्ट अलंकार के तहत स्कूलों में सुविधाओं का विकास किया जाएगा। जिले के 26 स्कूलों का चयन किया गया है। सत्यापन के बाद शासन को रिपोर्ट भेजी जाएगी।

डाक्टर विजयप्रकाश सिंह, डीआइओएस

chat bot
आपका साथी