पीएम की एक क्लिक पर 5118 लाभार्थियों के खाते पहली किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को आवास के लाभार्थियों के खाते में पहली किस्त भेजी। जिले के 5118 लाभार्थियों को इसका लाभ मिला है। पीएम के दिल्ली में बटन दबाते ही 44 हजार रुपये की पहली किस्त लाभार्थियों के खाते में पहुंच गई। इसके पूर्व उन्होंने लाभार्थियों से संवाद किया। मुख्यालय स्थित एनआइसी सभागार में कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 06:08 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 06:08 PM (IST)
पीएम की एक क्लिक पर 5118 लाभार्थियों के खाते पहली किस्त
पीएम की एक क्लिक पर 5118 लाभार्थियों के खाते पहली किस्त

जागरण संवाददाता, चंदौली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को आवास के लाभार्थियों के खाते में पहली किस्त भेजी। जिले के 5118 लाभार्थियों को इसका लाभ मिला है। पीएम के दिल्ली में बटन दबाते ही 44 हजार रुपये की पहली किस्त लाभार्थियों के खाते में पहुंच गई। इसके पूर्व उन्होंने लाभार्थियों से संवाद किया। मुख्यालय स्थित एनआइसी सभागार में कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया।

जिले में पीएम आवास योजना के तहत लाभार्थियों का चयन किया गया है। पिछले काफी दिनों से शासन के स्टेट पूल खाते में पैसा नहीं था। इससे लाभार्थियों के खाते में धनराशि नहीं पहुंची थी। पीएम ने देश के 6.10 लाख लाभार्थियों के खाते में 2970 करोड़ रुपये भेजे। इसमें जिले के 5118 लाभार्थियों के खाते में 22 करोड़ 51 लाख 52 हजार रुपये आए हैं। उन्हें 44 हजार रुपये की पहली किस्त मिली है। जल्द ही नींव खोदवाकर आवास का निर्माण शुरू कराया जाएगा।

योजना के तहत झुग्गी-झोपड़ी व कच्चे मकान में रहने वाले गरीबों को रहने के लिए कमरा, किचन, बरामदा आदि का पक्का निर्माण कराया जा रहा है। तीन किस्तों में लाभार्थियों के खाते में 1.30 लाख रुपये धनराशि भेजी जाती है। दूसरी किस्त 76 हजार और तीसरी किस्त के रूप में 10 हजार रुपये दिए जाते हैं। इसके अलावा मनरेगा के तहत 90 दिनों की 19 हजार 25 रुपये मजदूरी भी मिलती है। प्रशासन शौचालय बनवाने के लिए अलग से 12 हजार रुपये देता है। प्रधानमंत्री ने आवास लाभार्थियों से बात कर जानकारी ली। वहीं सरकार की ओर से हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया। जिलाधिकारी संजीव सिंह, विधायक साधना सिंह, सीडीओ अजितेंद्र नारायण, परियोजना निदेशक सुशील कुमार, उपायुक्त मनरेगा धर्मजीत सिंह समेत विभिन्न ब्लाकों से आवास के 15 लाभार्थी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी