वन भूमि पर अतिक्रमण किए लोगों को खदेड़ा

तहसील प्रशासन व वन विभाग ने सोमवार की देर शाम स्थानीय वन रेंज में अभियान चला कर अतिक्रमणकारियों को खदेड़ दिया।चेतावनी दी गई कि प्लांटेशन के पौधों को नष्ट करके आरक्षित वन क्षेत्र में दुबारा अतिक्रमण किया गया तो वन अधिनियम के तहत तहत जेल भेजने की कार्रवाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Feb 2020 08:09 PM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 06:02 AM (IST)
वन भूमि पर अतिक्रमण किए लोगों को खदेड़ा
वन भूमि पर अतिक्रमण किए लोगों को खदेड़ा

जासं, नौगढ़ (चंदौली) : तहसील प्रशासन व वन विभाग ने सोमवार की देर शाम स्थानीय वन रेंज में अभियान चला कर अतिक्रमणकारियों को खदेड़ दिया। चेतावनी दी गई कि प्लांटेशन के पौधों को नष्ट करके आरक्षित वन क्षेत्र में दुबारा अतिक्रमण किया गया तो वन अधिनियम के तहत जेल भेजने की कार्रवाई की जाएगी। अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत दो दर्जन से अधिक कच्ची झोपड़ियों को नष्ट किया गया। तहसील व वन विभाग के सख्त तेवर को देख अतिक्रमणकारी भाग खड़े हुए।

हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में मंडलायुक्त वाराणसी के निर्देश पर प्रत्येक महीने के 17 और 28 तारीख को उप जिलाधिकारी और उप प्रभागीय वनाधिकारी के नेतृत्व में संयुक्त अतिक्रमण हटाओ अभियान की कार्रवाई विभाग द्वारा की जाती है। प्लांटेशन के पौधों को काटकर जयमोहनी रेंज के आरक्षित वन क्षेत्र की भूमि को अतिक्रमणकारियों के द्वारा कब्जा करने के बाद कच्ची झोपड़ियों के लगाने की सूचना पर डीएफओ रामनगर महावीर कौजलानी के निर्देश पर संयुक्त कांबिग अभियान चलाया गया। जयमोहनी पोस्ता के समीप पश्चिमी जयमोहनी बीट और अमदहा ब्लाक कंपार्टमेंट 9 में प्राकृतिक पौधों को नष्ट करने के बाद अतिक्रमणकारियों ने कब्जा कर लिया था। कांबिग अभियान में वन क्षेत्राधिकारी जयमोहनी नदीम अहमद, वनक्षेत्राधिकारी नौगढ़ रिजवान अली खान, डिप्टी रेंजर इमरान खान, सर्वे अमीन मोहम्मद नईम, ओंकारनाथ शुक्ला, रामचरित्र के अलावा महिला वनरक्षक समेत बड़ी संख्या में चंद्रप्रभा, चकिया और मझगाई रेंज के वनकर्मी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी