विशेषज्ञों का पैनल आनलाइन पठन-पाठन को बनाएगा प्रभावी

जागरण संवाददाता चंदौली माध्यमिक शिक्षा परिषद शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने में जुट गया है। कक्षा नौ से 12 तक की आनलाइन कक्षाओं के सही ढंग से संचालन और पठन-पाठन को प्रभावी बनाने की जिम्मेदारी अब विशेषज्ञों के पैनल को सौंपी गई है। विषय विशेषज्ञ प्रत्येक कार्यदिवस में शाम चार से पांच बजे तक मोबाइल पर छात्रों के साथ संवाद करेंगे। परिषद के फरमान के बाद जिला विद्यालय निरीक्षक ने अपने-अपने विषयों में दक्ष 47 शिक्षकों का पैनल बनाया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 11:53 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 11:53 PM (IST)
विशेषज्ञों का पैनल आनलाइन पठन-पाठन को बनाएगा प्रभावी
विशेषज्ञों का पैनल आनलाइन पठन-पाठन को बनाएगा प्रभावी

जागरण संवाददाता, चंदौली : माध्यमिक शिक्षा परिषद शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने में जुट गया है। कक्षा नौ से 12 तक की आनलाइन कक्षाओं के सही ढंग से संचालन और पठन-पाठन को प्रभावी बनाने की जिम्मेदारी अब विशेषज्ञों के पैनल को सौंपी गई है। विषय विशेषज्ञ प्रत्येक कार्यदिवस में शाम चार से पांच बजे तक मोबाइल पर छात्रों के साथ संवाद करेंगे। परिषद के फरमान के बाद जिला विद्यालय निरीक्षक ने अपने-अपने विषयों में दक्ष 47 शिक्षकों का पैनल बनाया है। दरअसल, कोरोना काल में स्कूलों में पठन-पाठन पर ग्रहण लगा है। ऐसे में आनलाइन कक्षाओं को ही कारगर व प्रभावी बनाने की पहल की जा रही है। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने सभी जिलों में अपने-अपने विषयों के विशेषज्ञ शिक्षकों का पैनल गठित करने का निर्देश दिया था। इसके अनुपालन में जिले में 47 शिक्षकों का पैनल गठित किया गया है। विशेषज्ञ शिक्षक आनलाइन क्लासेज की मानीटरिग करेंगे। वहीं प्रत्येक कार्यदिवस में शाम के वक्त चार से पांच बजे तक बच्चों के सवालों का जवाब देने के लिए मोबाइल पर उपलब्ध रहेंगे। डीआइओएस ने पैनल में शामिल शिक्षकों के नाम व मोबाइल नंबर सार्वजनिक किए हैं। ताकि बच्चे इस पर फोन कर अपनी समस्या बता सकें। दरअसल, आनलाइन कक्षाएं तो संचालित की जा रहीं लेकिन इनका शत-प्रतिशत लाभ बच्चों को नहीं मिल रहा। बच्चों को आनलाइन पढ़ाई समझ नहीं आ रही। यदि कोई सवाल समझ में नहीं आया तो बच्चों के पास अपनी जिज्ञासा शांत करने का कोई विकल्प नहीं था। इसलिए परेशानी हो रही थी। बच्चे आनलाइन क्लास की उपयोगिता पर सवाल खड़े कर रहे थे। हालांकि विशेषज्ञ पैनल के गठन के बाद छात्र-छात्राओं की समस्या के समाधान की उम्मीद जगी है।

--------

' विशेषज्ञ पैनल में शामिल शिक्षक शाम चार से पांच बजे तक फोन पर उपलब्ध रहेंगे। छात्र-छात्राओं के सवालों के जवाब देकर उनकी जिज्ञासा शांत करेंगे। जिले में 47 विशेषज्ञों का पैनल गठित किया गया है।

डाक्टर विनोद कुमार राय, जिला विद्यालय निरीक्षक

chat bot
आपका साथी