एक नवंबर से होगी धान की खरीद, पंजीकरण शुरू

(चंदौली) जिले में एक नवंबर से धान खरीद शुरू होने जा रही है। किसानों को खरीद के दौरान किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए अभी से ही पंजीकरण होना शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 06:49 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 06:49 PM (IST)
एक नवंबर से होगी धान की खरीद, पंजीकरण शुरू
एक नवंबर से होगी धान की खरीद, पंजीकरण शुरू

जागरण संवाददाता, वनगावां (चंदौली) : जिले में एक नवंबर से धान खरीद शुरू होने जा रही है। किसानों को खरीद के दौरान किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए अभी से ही पंजीकरण होना शुरू हो गया है। इस समय अन्नदाताओं को आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराने में परेशानी आ रही है। किसानों को सहूलियत दिए जाने के लिए मोबाइल नंबर अपडेट किए जाने का काम किया जा रहा है। चकिया तहसील में अभी तक आधा सैकड़ा से अधिक पंजीकरण किए जा चुके हैं। धान खरीद को लेकर प्रशासन की ओर से तैयारियां काफी हद तक पूरी कर ली गई हैं। केंद्र प्रभारियों को क्रय केंद्रों पर अभी से ही तैयारियां पूरी कर लिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। विपणन अधिकारी इसकी मानीटरिग कर रहे हैं।

शासन की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि आधार कार्ड पर बगैर मोबाइल नंबर के किसानों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो सकेगा, क्योंकि मोबाइल नंबर पर तीन बार वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। उसके बाद ही सत्यापन हो सकेगा। धान खरीद शुरू होने से पहले जिम्मेदारों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। उसी आधार पर व्यवस्थाएं दुरुस्त की जा रही हैं। जिला खाद्य विपणन अधिकारी अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में धान विक्रय के लिए किसान पंजीकरण प्रक्रिया आधार के माध्यम से होनी है। इसमें पंजीकरण के समय किसानों के आधार में दर्ज मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगी। इसका प्रयोग कर पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण होगी। ऐसे किसान जिनके आधार में मोबाइल नंबर दर्ज नहीं है या उनका मोबाइल नंबर बदल चुका है, उनकी पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण न होने की दशा में उन्हें क्रय केंद्रों पर धान विक्रय करने में परेशानी हो सकती है।

chat bot
आपका साथी