छूटे लोगों को एक और मौका, पांच दिसंबर तक चलेगा पुनरीक्षण

जागरण संवाददाता चंदौली जिन लोगों ने एक माह तक चलने वाले पुनरीक्षण अभियान के दौरान नामावली

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 07:03 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 07:03 PM (IST)
छूटे लोगों को एक और मौका, पांच दिसंबर तक चलेगा पुनरीक्षण
छूटे लोगों को एक और मौका, पांच दिसंबर तक चलेगा पुनरीक्षण

जागरण संवाददाता, चंदौली : जिन लोगों ने एक माह तक चलने वाले पुनरीक्षण अभियान के दौरान नामावली में अपना नाम शामिल नहीं कराया है, उनके लिए एक और मौका है। निर्वाचन आयोग ने पुनरीक्षण की अंतिम तिथि बढ़ाकर पांच दिसंबर कर दी है। उक्त तिथि तक बीएलओ सूची में नाम शामिल कराने के लिए लोगों से आवेदन प्राप्त करेंगे। ऐसे में जो लोग अब तक सूची में अपना नाम शामिल नहीं करा सके हैं, वे फार्म भरकर मतदाता बनने के लिए अपनी दावेदारी कर सकते हैं। विधानसभा चुनाव की तैयारी में प्रशासन जुटा हुआ है। आयोग के आदेशानुसार युवाओं व छूटे हुए लोगों के नाम सूची में शामिल करने के लिए एक से 30 नवंबर तक विशेष पुनरीक्षण अभियान चलाया गया था। इस दौरान जिले में लगभग 50 हजार आवेदन प्राप्त हुए। इसी तरह लगभग चार हजार मृतकों, शिफ्टेड के नाम काटने के लिए भी फार्म भरे गए। हालांकि, अभी भी बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जिनका नाम सूची में शामिल नहीं हो सका है।

आयोग ने पुनरीक्षण की अवधि को बढ़ाकर पांच दिसंबर तक कर दिया है। इस अवधि के दौरान बीएलओ को घर-घर जाकर नए लोगों के नाम सूची में जोड़ने का आदेश दिया है। स्वयं पहल करते हुए भी मतदाता बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। पुनरीक्षण के बाद मतदाता सूची का आलेख्य प्रकाशन किया जाएगा। लोगों से दावा और आपत्तियां मांगी जाएंगी। इनके निस्तारण के बाद जनवरी में सूची का अंतिम प्रकाशन होगा। इसके बाद नामावली में किसी तरह का परिवर्तन नहीं होगा। इस बार बढ़ेंगे मतदाता और बूथ

विधानसभा चुनाव 2017 में जिले में 14 लाख मतदाता और 1533 बूथ थे। विधानसभा चुनाव 2022 में जिले में मतदाताओं की संख्या बढ़ेगी। वहीं बूथ भी बढ़ेंगे। इस बार आयोग ने अधिकतम 1200 मतदाताओं पर एक बूथ बनाने का निर्देश दिया है। कोरोना के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है। ' पुनरीक्षण की अंतिम तिथि को बढ़ाकर पांच दिसंबर कर दिया गया है। शत-प्रतिशत लोगों का नाम नामावली में शामिल करने की कोशिश की जा रही है।

उमेश मिश्रा, जिला उप निर्वाचन अधिकारी

chat bot
आपका साथी