अफसर कालाबाजारी पर रखेंगे नजर, डीएम ने गठित की टीम

कोरोना काल में कालाबाजारी व मुनाफाखोरी करने वाले दुकानदारों क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 04:20 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 04:20 PM (IST)
अफसर कालाबाजारी पर रखेंगे नजर, डीएम ने गठित की टीम
अफसर कालाबाजारी पर रखेंगे नजर, डीएम ने गठित की टीम

जागरण संवाददाता, चंदौली : कोरोना काल में कालाबाजारी व मुनाफाखोरी करने वाले दुकानदारों की खैर नहीं। जिलाधिकारी संजीव सिंह ने इस पर नजर रखने के लिए अधिकारियों की टीम गठित कर दी है। सभी एसडीएम को प्रभारी बनाया गया है, उनके साथ सात-सात अधिकारियों की टीम प्रत्येक तहसील में लगाई गई है। अधिकारी किराना, दूध, फल, सब्जी व दैनिक उपयोग के वस्तुओं की बिक्री व जमाखोरी पर नजर रखेंगे। लोग भी इनसे शिकायत कर सकते हैं। सदर तहसील के लिए एसडीएम को प्रभारी व क्षेत्रीय खाद्य सुरक्षा अधिकारी को नोडल बनाया गया है। इनके साथ पूर्ति निरीक्षक, बाट माप निरीक्षक, विपणन निरीक्षक, सचिव मंडी समिति, खाद्य सुरक्षा व औषधि प्रशासन के साथ ही समस्त थाना प्रभारियों को लगाया गया है। इसी तरह मुगलसराय तहसील में भी एसडीएम को प्रभारी व खाद्य सुरक्षा अधिकारी को नोडल बनाया गया है। वहीं पूर्ति, बाट माप, विपणन, मंडी व खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन व पुलिस की टीम लगाई गई है। जिले की पांचों तहसीलों के लिए जिलाधिकारी ने अधिकारियों की टीम गठित कर दी है। उन्हें नियमित दुकानों की जांच करने का निर्देश दिया गया है। दैनिक उपयोग के वस्तुओं की जिले में उपलब्धता की भी पड़ताल करेंगे। यदि किसी वस्तु की कमी होगी तो प्रत्येक मंगलवार को जिला पूर्ति अधिकारी के माध्यम से रिपोर्ट जिलाधिकारी कार्यालय को भेजेंगे। यदि सब कुछ ठीक रहा तो रिपोर्ट में ओके लिखकर भेजना होगा।

थोक व्यापारियों पर रहेगी नजर

कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार लाकडाउन की अवधि में लगातार इजाफा कर रही है। ऐसे में थोक व्यापारी आवश्यक सामानों का भंडारण व कालाबाजारी कर सकते हैं। पिछले साल छापेमारी में कई थोक दुकानदारों के यहां से भारी मात्रा में दाल, चीनी आदि पकड़ी गई थी। दुकानदारों पर कार्रवाई भी हुई थी। इस साल भी जिले के ऐसे बड़े व्यापारियों व गोदाम संचालकों पर प्रशासन की नजर रहेगी। वहीं निर्धारित से अधिक कीमत वसूलने वालों पर भी शिकंजा कसा जाएगा। ताकि आमजन को परेशानी का सामना न करना पड़े।

वर्जन

जिले में दैनिक उपयोग की वस्तुओं की जमाखोरी व कालाबाजारी पर रोक लगाने के लिए अधिकारियों की टीम गठित की जा रही है। अफसरों को नियमित दुकानों की जांच का निर्देश दिया गया है। निर्धारित से अधिक कीमत वसूलने वाले दुकानदारों व जमाखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

संजीव सिंह, जिलाधिकारी

chat bot
आपका साथी