अब दूसरे दिन ही मिल जाएगी कोरोना की जांच रिपोर्ट

जागरण संवाददाता चंदौली कोरोना संदिग्धों को सैंपलिग के बाद संक्रमण की पुष्टि के लिए अब इंत

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 04:51 PM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 04:51 PM (IST)
अब दूसरे दिन ही मिल जाएगी कोरोना की जांच रिपोर्ट
अब दूसरे दिन ही मिल जाएगी कोरोना की जांच रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, चंदौली : कोरोना संदिग्धों को सैंपलिग के बाद संक्रमण की पुष्टि के लिए अब इंतजार नहीं करना होगा। उन्हें दूसरे दिन ही रिपोर्ट मिल जाएगी। जिला अस्पताल परिसर स्थित एमसीएच (मातृ व शिशु) विग में आरटीपीआर जांच के लिए लैब बनाने की कवायद शुरू हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए जरूरी मशीनें और उपकरण मंगा लिए हैं। जांच केंद्र के लिए अस्पताल में एक कक्ष अधिग्रहित किया गया है। एक सप्ताह के अंदर जांच की सुविधा शुरू हो जाएगी। जिले में कोरोना की एंटीजन जांच ही होती है। संदिग्ध मरीजों का सैंपल लेकर आरटीपीसीआर जांच के लिए वाराणसी के बीएचयू स्थित लैब व आजमगढ़ भेजा जाता था। यहां से रिपोर्ट आने में समय लगता था। इससे संक्रमण फैलने का खतरा रहता था। वहीं मरीजों की तकलीफ भी बढ़ जाती थी। शासन ने कोरोना से जंग के लिए प्रत्येक जिले में जांच और इलाज की सुविधा विकसित करने की पहल की है। इसके तहत अतिपिछड़े जिले में भी आरटीपीसीआर जांच की सुविधा शुरू की जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने 12.50 लाख के उपकरण खरीदे हैं। इंजीनियरों की टीम इसकी फिटिग करने के लिए जल्द ही आएगी। बीएचयू लैब में जांच बंद

वाराणसी स्थित बीएचयू लैब में कोरोना जांच की सुविधा फिलहाल बंद कर दी गई है। जिले में वर्तमान में कोरोना का एक भी पाजिटिव मरीज नहीं है। वहीं संक्रमण भी थम गया है। हालांकि संदिग्ध मरीजों की संख्या बढ़ने पर दिक्कत होती। जिले में सुविधा शुरू होने से लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी।

संक्रमण से निबटने की तैयारी मुकम्मल

स्वास्थ्य विभाग कोरोना कोरोना संक्रमण से निबटने की तैयारी में जुट गया है। जिला अस्पताल, चकिया जिला संयुक्त चिकित्सालय और एमसीएच विग में वार्ड बनाए गए हैं। 30 बेड का पीडियाट्रिक आइसीयू भी बनाया गया है। इसके अलावा जिले की चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी अलग वार्ड बना दिए गए हैं। सीएचसी व पीएचसी को भी आक्सीजन की सुविधा से युक्त किया जा रहा है। ' एमसीएच विग में कोरोना की आरटीपीसीआर जांच की सुविधा जल्द शुरू होगी। लैब के लिए जरूरी उपकरण खरीद लिए गए हैं। इंजीनियरों की टीम दो-तीन दिनों के अंदर इसे फिट कर देगी। इसके बाद जांच की प्रक्रिया शुरू करा दी जाएगी। इससे संदिग्ध मरीजों को रिपोर्ट के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

डाक्टर वीपी द्विवेदी, सीएमओ

chat bot
आपका साथी