अब यात्रियों को एटीवीएम से मिलेगा टिकट

जागरण संवाददाता पीडीडीयू नगर (चंदौली) रेलवे ने यात्रियों को कैसलेस की सुविधा से जोड़ने

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:29 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 07:29 PM (IST)
अब यात्रियों को एटीवीएम से मिलेगा टिकट
अब यात्रियों को एटीवीएम से मिलेगा टिकट

जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : रेलवे ने यात्रियों को कैसलेस की सुविधा से जोड़ने के लिए पहल की है। अब यात्रियों को टिकट लेने के लिए लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। एटीवीएम (आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन) से टिकट मिलेगी। बुकिग काउंटर से एक बार निश्चित रकम का कार्ड यात्रियों को लेना होगा। स्मार्ट कार्ड का पैसा खत्म होने पर फिर से काउंटर पर रिचार्ज कराना होगा। मंडल के गया, डेहरी व सासाराम में एटीवीएम लगाई जा चुकी है। वहीं स्थानीय जंक्शन पर चार आटोमैटिक टिकट वेडिग मशीन लगी है। यात्रियों को टिकट लेने के लिए मारामारी नहीं करनी पड़ेगी। वहीं ट्रेन छूटने की परेशानी भी खत्म हो जाएगी।

पीडीडीयू-हावड़ा रूट पर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन ईसीआर जोन का महत्वपूर्ण जंक्शन है। यहां से रोजाना बीस हजार से अधिक यात्री सफर करते हैं। टिकट काउंटर से जनरल व पैसेंजर ट्रेन की टिकटें अधिक बिकती है। टिकट लेने के लिए यात्रियों को काउंटर पर लंबी लाइन लगानी पड़ती है। कई बार तो ऐसा होता है कि टिकट लेने के चक्कर में यात्रियों की ट्रेन छूट जाती है। काउंटर की भीड़ को कम करने और यात्रियों की सुविधा के लिए जंक्शन पर आटोमेटिक टिकट वेडिग मशीन लगाई गई है। मशीन से यात्री खुद की टिकट ले सकेंगे। इसके लिए स्मार्टकार्ड यात्रियों को मिलेगा। टिकट लेने के लिए यात्रियों को कहां से कहां तक यात्रा करनी है, यह अंकित करना होगा। इसके बाद स्मार्ट कार्ड को मशीन में डालने के बाद किराया कट जाएगा। कैसलेस की सुविधा से जुड़ने के बाद यात्रियों को राहत मिलेगी। मशीन की एक खासियत यह भी होगी कि हर यात्री का विवरण भी रेलवे के पास एकत्रित रहेगा। कब किस यात्री ने कहां से टिकट ली, यह पूरी जानकारी मशीन में अंकित हो जाएगी। एटीएम कार्ड की तरह ही रेलवे का स्मार्ट कार्ड होगा। वर्जन..

जंक्शन पर चार आटोमेटिक मशीन लगा दी गई है। जल्द ही इसे शुरू करा दिया जाएगा। मशीन के जरिए यात्री कैसलेस की सुविधा से जुड़ेंगे और लंबी लाइन से भी बचेंगे।

रूपेश कुमार, सीनियर डीसीएम, पीडीडीयू मंडल

chat bot
आपका साथी