अब तीन साल के बच्चों का होगा प्रवेश

बेसिक शिक्षा परिषद में नई शिक्षा नीति लागू कर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 08:25 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 08:25 PM (IST)
अब तीन साल के बच्चों का होगा प्रवेश
अब तीन साल के बच्चों का होगा प्रवेश

जागरण संवाददाता, शहाबगंज/ वनगावां (चंदौली) : बेसिक शिक्षा परिषद में नई शिक्षा नीति लागू कर दी गई है। माध्यमिक व बेसिक शिक्षा विभाग इसके प्रचार-प्रसार में जुटा है। परिषद के महानिदेशक (शिक्षा) विजय किरन आनंद ने नई शिक्षा नीति की गाइडलाइन जारी कर दी है। उन्होंने सूबे के जिलाधिकारियों को भी इस बाबत पत्र भेज दिया है। नई व्यवस्था के अनुसार अब बालिकाओं को कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में 12वीं कक्षा तक की शिक्षा मिलेगी। वहीं आंगनबाड़ी केंद्रों में तीन वर्ष की अवस्था में नौनिहालों का प्रवेश होगा। इससे छात्रों व अभिभावकों को सहूलियत होगी। कोरोना के बढ़ते प्रभाव से फिलहाल स्कूल बंद हैं, जैसे ही विद्यालय खुलेंगे, दाखिला शुरू हो जाएगा।

जानकारों का मानना है कि मौजूदा शिक्षा नीति विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए बोझिल है। बच्चों को सरल एवं सुगम शिक्षा दी जाए। इसके लिए नई शिक्षा नीति अपनाई जा रही है। शैक्षिक नियोजन, शिक्षण, अधिगम एवं मूल्यांकन, प्रशासन एवं प्रबंधन, नियमितता, स्वयं उत्तरदायित्व निर्धारण पर जोर दिया जाएगा। न्यूनतम मानवीय हस्तक्षेप, दिव्यांग बच्चों के लिए आसान एवं सुलभ साफ्टवेयर, क्षेत्रीय भाषाओं में ई-कंटेंट की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए वर्चुअल प्रयोगशाला विकसित होगी। शिक्षा व बाल विकास विभाग के कार्मिक होंगे दक्ष

बेसिक स्कूलों के साथ आंगनबाड़ी केंद्र संबद्ध किए जाएंगे। यहां तीन साल की उम्र में ही बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए बाल विकास एवं बेसिक शिक्षा परिषद के कार्मिकों को संयुक्त रूप प्रशिक्षित कर दक्ष बनाया गया है। बेसिक शिक्षा परिषद से नई शिक्षा नीति की गाइडलाइन जारी हो गई है। संकुल प्रभारियों के माध्यम से सभी शिक्षकों को महानिदेशक की ओर से प्रेषित पत्र भेज दिया गया है। नई व्यवस्था पर तत्काल प्रभाव से अमल किया जाएगा।

प्रकाशचंद्र यादव, बीईओ।

chat bot
आपका साथी