आवास का पैसा खा गए लाभार्थी, 150 को नोटिस

जागरण संवाददाता चंदौली जिले के नौगढ़ ब्लाक में 150 लाभार्थी प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास की ि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 11:57 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 11:57 PM (IST)
आवास का पैसा खा गए लाभार्थी, 150 को नोटिस
आवास का पैसा खा गए लाभार्थी, 150 को नोटिस

जागरण संवाददाता, चंदौली : जिले के नौगढ़ ब्लाक में 150 लाभार्थी प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास की किस्त हजम कर गए। दो किस्त मिलने के बावजूद आज तक आवास निर्माण के लिए नींव तक नहीं खुदाई नहीं हो सकी। ग्राम्य विकास विभाग ने लाभार्थियों को नोटिस भेजकर तीन दिन में निर्माण शुरू कराने का निर्देश दिया है। निर्देश का पालन न करने वाले लाभार्थियों पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। सख्ती के बाद लाभार्थियों में खलबली मची है।

नौगढ़ ब्लाक के 150 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिया गया था। लाभार्थियों के खाते में पहली और दूसरी किस्त भेजी जा चुकी है। 40 लाभार्थियों को 40 हजार रुपये की पहली और 110 लाभार्थियों के खाते में पहली और दूसरी मिलाकर कुल 1.10 लाख रुपये दिए जा चुके हैं। लाभार्थियों ने दोनों किस्त खाते से निकाल ली। हालांकि अभी तक आवासों की नींव तक नहीं खोदवाई। विभाग अब लाभार्थियों को ढूंढ रहा है। खंड विकास अधिकारी स्तर से लाभार्थियों को नोटिस भेजकर तीन दिन के अंदर आवासों का निर्माण शुरू कराने की हिदायत दी गई है। इसके लिए संबंधित ग्राम पंचायत अधिकारियों को भी लाभार्थियों के साथ लगाया है ताकि कार्य जल्द शुरू हो सके। यदि निर्माण शुरू नहीं कराया, तो लाभार्थियों के खिलाफ नौगढ़ थाने में एफआइआर दर्ज कराई जाएगी। वहीं विभाग राजस्व बकाए की भांति धनराशि की वसूली भी करेगा।

इन गांवों में इतने लाभार्थी

विकास खंड के देवदत्तपुर गांव में 35, बैरगाढ़ में 19, मगरही नौ, लक्ष्मणपुर 11, मंझगाईं तीन, सोनवार तीन, जरहर 10, चिकनी दो, बाघी एक, गोलाबाद तीन, चुप्पेपुर में दो, विशेश्वरपुर दो, अमृतपुर दो, देवखत एक, चमेरबांध तीन, पिपरही एक, शमशेर दो समेत अन्य गांवों में कुल मिलाकर 150 लाभार्थियों ने धन लेने के बाद सरकारी आवास नहीं बनवाए। शासन स्तर से आवासों को पूरा कराने के लिए दबाव है। ऐसे में विभाग अलर्ट हो गया है। लाभार्थियों को नोटिस के माध्यम से अंतिम चेतावनी दी गई है।

बोले अधिकारी--

' प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवासों की किस्त लेकर आवास न बनवाने वाले लाभार्थियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्हें नोटिस भेजकर आखिरी चेतावनी दी गई है। यदि जल्द निर्माण शुरू नहीं कराया, तो मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

अजितेंद्र नारायण, सीडीओ

chat bot
आपका साथी