पांच को नहीं, अब 11 दिसंबर को होगा सामूहिक विवाह

जागरण संवाददाता वनगावां (चंदौली) मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह में सात फेरे लेने वाले

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 05:58 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 05:58 PM (IST)
पांच को नहीं, अब 11 दिसंबर को होगा सामूहिक विवाह
पांच को नहीं, अब 11 दिसंबर को होगा सामूहिक विवाह

जागरण संवाददाता, वनगावां (चंदौली) : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह में सात फेरे लेने वाले जोड़ों को एक सप्ताह और इंतजार करना होगा क्योंकि विवाह आयोजन की तिथि में शासन ने बदलाव किया है। पांच को नहीं, अब 11 दिसंबर को सामूहिक विवाह का आयोजन होगा। इस दिन जिले के सभी ब्लाकों में एक साथ शहनाई गूंजेगी। तिथि बदलने से विकास खंड मुख्यालयों में विवाह को लेकर चल रही तैयारियां फीकी पड़ गई हैं। वर- वधू पक्ष के स्वजन तिथि बदलने से मायूस हैं।

सहायक विकास अधिकारी समाज कल्याण उपेंद्र पांडेय ने बताया, विभाग के निदेशक ने बुधवार की देर शाम नई तिथि की सूचना जारी कर दी। ग्राम प्रधान व सचिवों के जरिए इस तिथि की जानकारी लाभार्थियों के स्वजन को दी जा रही। तिथि बढ़ने से अब सभी तैयारियों को आगे बढ़ाना होगा। इससे ब्लाक अधिकारियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं, क्योंकि पांच दिसंबर के लिए पंडाल, भोजन तैयार करने के लिए कारीगर आदि पहले ही बुक हो चुके थे।

सूबे में इस बार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत एक साथ समारोह का आयोजन किया जाना है। सभी जिलों को आयोजन के लिए पूर्व में पांच दिसंबर की तारीख दी गई थी। इसके लिए तैयारियां भी शुरू हो गई थीं, लेकिन शासन ने तिथि बदल दी। लगभग 540 जोड़ों के आयोजन का लक्ष्य प्रशासन के लिए चिता का कारण बना हुआ है।

--------------

रिश्तेदारों को कर दिया था आमंत्रित

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत पांच दिसंबर को आयोजन प्रस्तावित था। इसके चलते आयोजन में विवाह करने वाले जोड़ों ने अपने रिश्तेदारों व करीबियों को पांच दिसंबर के लिए आमंत्रित किया था। अब तारीख बदल गई है तो उन्हें भी रिश्तेदारों को दोबारा सूचित करना होगा। इससे उनकी परेशानी बढ़ गई है।

------------

वर्जन-

'' मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह के लिए तैयारी पूरी है। शासन ने तिथि बढ़ाकर अब 11 दिसंबर कर दी है। शासन के निर्देशानुसार इसी दिन विवाह समारोह का आयोजन कराया जाएगा।''

एके यादव, प्रभारी बीडीओ

chat bot
आपका साथी