प्रत्याशियों में नामांकन की होड़, टूटा सुरक्षा घेरा

ग्राम प्रधान बीडीसी ग्राम पंचायत सदस्य को नामांकन करने वालों की मंगल

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 09:30 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 09:30 PM (IST)
प्रत्याशियों में नामांकन की होड़, टूटा सुरक्षा घेरा
प्रत्याशियों में नामांकन की होड़, टूटा सुरक्षा घेरा

जागरण संवाददाता, चंदौली : ग्राम प्रधान, बीडीसी, ग्राम पंचायत सदस्य को नामांकन करने वालों की मंगलवार को ब्लॉकों में भीड़ उमड़ पड़़ी। ग्राम प्रधान के लिए 3524, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 2829 और ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 1610 नामांकन हुए। अधिकांश प्रत्याशियों ने दो-दो सेट में पर्चा दाखिल कर अपनी दावेदारी पेश की। नामांकन स्थलों पर पुलिस तैनात रही। प्रत्याशी और एक प्रस्तावक को ही अंदर जाने का अनुमति दी गई।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जनपद में तीसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा। इसके लिए 13 व 15 अप्रैल को नामांकन की तिथि निर्धारित है। ब्लाकों में प्रत्याशियों का नामांकन हुआ। पहले दिन सदर ब्लाक में प्रधान के लिए 479 बीडीसी को 375 और पंचायत सदस्य के लिए 170 नामांकन दाखिल हुए। नियामताबाद में प्रधान 295, बीडीसी 360 व पंचायत सदस्य के लिए 195 नामांकन हुए। बरहनी में प्रधान 439, बीडीसी 315 और पंचायत सदस्य के लिए 207 नामांकन हुए। नौगढ़ में प्रधान 236, क्षेत्र पंचायत 180 और सदस्य के लिए 109 प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल किया। शहाबगंज में प्रधान के लिए 447, बीडीसी 318 और पंचायत सदस्य के लिए 172 नामांकन हुए। धानापुर में प्रधान के लिए 510, बीडीसी के लिए 396 और पंचायत सदस्य के लिए 277 नामांकन हुए। चहनियां में प्रधान को 508, क्षेत्र पंचायत के लिए 366 और पंचायत सदस्य के लिए 101 नामांकन हुए। इसी तरह सकलडीहा में प्रधान के लिए 610, बीडीसी 519 और पंचायत सदस्य के लिए 379 नामांकन हुए। नामांकन की प्रक्रिया 14 अप्रैल को आंबेडकर जयंती के दिन बंद रहेगी। 15 अप्रैल को नामांकन होगा। 16 व 17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। वहीं 18 अप्रैल को दोपहर तीन बजे तक नामांकन वापसी होगी। तीन बजे के बाद प्रत्याशियों को प्रतीक चिह्न का आवंटन किया जाएगा। नामांकन को लेकर ब्लाकों में गहमा-गहमी देखने को मिली। कई ब्लाकों में सुरक्षा घेरा टूट गया। प्रत्याशियों और उनके समर्थकों में कोविड प्रोटोकाल का कोई ध्यान नहीं रहा। समर्थकों की भीड़ उमड़ी तो शारीरिक दूरी के मानक की धज्जियां उड़ती दिखीं। शायद ही किसी के चेहरे पर मास्क था।

एसपी ने नामांकन स्थलों का लिया जायजा

एसपी अमित कुमार ने नामांकन स्थलों का जायजा लिया। इस दौरान मातहतों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बोले, कोविड प्रोटोकाल का उल्लंघन करने वाले व जुलूस निकालने वाले प्रत्याशियों व समर्थकों को चिह्नित कर कार्रवाई करें। उन्होंने सकलडीहा समेत अन्य ब्लाकों में नामांकन स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था देखी।

बंद रहेंगी शराब की दुकानें

मतदान के मद्देनजर शराब की दुकानें बंद रहेंगी। चुनाव प्रचार थमने के साथ ही 24 अप्रैल की शाम छह बजे से 26 अप्रैल की शाम छह बजे तक देसी, विदेशी शराब, बीयर, भांग की दुकानें बंद रहेंगी। इसको लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव सिंह ने गाइडलाइन जारी की है। उन्होंने मतदान के दिन सभी दुकानों, कल-कारखानों व निजी प्रतिष्ठानों को बंद रखने का निर्देश दिया गया है। ताकि यहां काम करने वाले कर्मचारी मतदान कर सकें। चकिया में देर रात तक नहीं हो सका मिलान

चकिया ब्लाक में प्रधान, बीडीसी व पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन हुआ। लेकिन स्थानीय प्रशासन रिपोर्ट तैयार करने में नाकाम रहा। देर शाम तक अधिकारी-कर्मचारी मिलान में ही जुटे रहे। स्पष्ट ही नहीं कर पाए कि कुल कितने उम्मीदवारों ने नामांकन किया।

chat bot
आपका साथी