साइबर क्राइम में प्रभावी कार्रवाई नहीं, बढ़ रहा अपराध

वनगावां (चंदौली) साइबर क्राइम के माहिर रोज नए तरीके अपनाकर लोगों को ठग रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 07:19 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 07:19 PM (IST)
साइबर क्राइम में प्रभावी कार्रवाई नहीं, बढ़ रहा अपराध
साइबर क्राइम में प्रभावी कार्रवाई नहीं, बढ़ रहा अपराध

जागरण संवाददाता, वनगावां (चंदौली) : साइबर क्राइम के माहिर रोज नए तरीके अपनाकर लोगों को ठग रहे हैं। लोगों की गाढ़ी कमाई खातों से गायब हो रही है। साइबर अपराध के मामले में थानों की पुलिस प्रभावी कार्रवाई नहीं करती है। इससे अपराध को अंजाम देने वालों के हौसले बुलंद हैं। शहाबगंज थाना निवासी जनमेजय जायसवाल से प्रधानमंत्री आवास दिलाने व ग्राहक सेवा केंद्र के लिए महानंद नामक युवक से हुई ठगी में आरोपित अभी भी पुलिस की पकड़ से दूर हैं।

प्रतिदिन साइबर क्राइम के मामले बढ़ रहे हैं। इनमें से गिने- चुने मामले ही पुलिस तक पहुंच पाते हैं। तमाम लोग साइबर क्राइम के शिकार होने के बावजूद भी चुप होकर घर बैठ जाते हैं और भविष्य में सतर्कता बरतते हैं। अपराध दर्ज करने के बावजूद भी पुलिस अपराधियों तक नहीं पहुंच पाती है। कुछ मामलों में पुलिस की साइबर सेल के माध्यम से लोगों की ठगी गई रकम वापस भी दिलाई गई है। तमाम मामले लंबे समय से पुलिस की फाइलों में दबे हैं। पीड़ित न्याय की राह देख रहे हैं, लेकिन न्याय नहीं मिल पा रहा है। पीड़ित पुलिस थाना और साइबर सेल के चक्कर लगाकर थक गए हैं। ऐसे भी पीड़ित हैं, जिनके मामले पुलिस ने दर्ज भी नहीं किए हैं। हालांकि कुछ दिन पहले पुलिस ने छह साइबर ठगों को गिरफ्तार किया।

----------------

वर्जन-

'' साइबर क्राइम रोकने के लिए स्थानीय पुलिस के साथ साइबर सेल सक्रिय है। अपराध दर्ज होने के बाद ही अपराधियों की धरपकड़ की कार्रवाई शुरू हो जाती है। थाना प्रभारियों को ऐसे मामले में त्वरित एक्शन लेने का निर्देश दिया गया है। हाल ही में साइबर क्राइम के मामलों में छह शातिरों की गिरफ्तारी हुई थी।''

सुखराम भारती, एएसपी

chat bot
आपका साथी