बीमार बेजुबानों के इलाज को अब मोबाइल पशु अस्पताल

चंदौली पशुपालकों को बीमार पशुओं के इलाज के लिए अब अस्पताल नहीं जाना पड़ेगा। शासन ने बेजुबानों के इलाज को घर बैठे यह सुविधा देने की योजना तैयार की है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 03:18 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 03:18 PM (IST)
बीमार बेजुबानों के इलाज को अब मोबाइल पशु अस्पताल
बीमार बेजुबानों के इलाज को अब मोबाइल पशु अस्पताल

जागरण संवाददाता, चंदौली : पशुपालकों को बीमार पशुओं के इलाज के लिए अब अस्पताल नहीं जाना पड़ेगा। शासन ने बेजुबानों के इलाज को घर बैठे यह सुविधा देने की योजना तैयार की है। पशु बीमार होते हैं तो बस एक काल कीजिए, अस्पताल आपके घर पहुंचेगा। बीमार पशु का इलाज करेगा, वह भी निश्शुल्क। इसमें पशु चिकित्सक व कर्मियों का दल रहेगा। जरूरी दवा, इंजेक्शन से लैस अस्पताल से इलाज की इस नई व्यवस्था से पशुपालकों को सहूलियत होगी।

स्वास्थ्य विभाग की 108 एंबुलेंस सेवा की तर्ज पर 'मोबाइल पशु अस्पताल' का संचालन कर जल्द पशुओं के इलाज की सुविधा दी जाएगी। शासन स्तर पर जिले में नौ मोबाइल पशु अस्पताल के संचालन की तैयारी है। इस मोबाइल हास्पिटल में एक पशु चिकित्सक, एक फार्मासिस्ट, दो पैरा वेटनरी स्टाफ के अलावा पशुओं की चिकित्सा संबंधी उपकरण और दवाइयां होंगी। इसे टोल फ्री नंबर 1962 से जोड़ा जाएगा। यह नंबर भी शीघ्र जारी होगा। जरूरत पड़ने पर पशुपालक इस पर फोन कर सकेंगे। किसी भी गांव में रहने वाले पशुपालक के फोन पर मोबाइल अस्पताल मौके पर पहुंच जाएगा। बीमार पशु का परीक्षण करने के साथ दवाएं भी देंगे। इससे पशुओं को तुरंत और सही इलाज मिल सकेगा। उचित समय पर टीकाकरण न होने से पशु विभिन्न बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। यह मोबाइल अस्पताल पशुओं के टीकाकरण में भी सहायक होगा।

ग्रामीण क्षेत्र के पशुओं के इलाज में होगी आसानी

बेसहारा पशु आए दिन हादसों में चोटिल होते हैं या बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं। कई बार उन्हें समय पर इलाज नहीं मिल पाता। ग्रामीण क्षेत्रों में भी मवेशियों को तमाम बीमारियां घेर लेती हैं। पशु चिकित्सा विभाग की टीम भी कई बार समय पर इलाज नहीं दे पाती। इस व्यवस्था से यहां के पशुओं का आसानी से उपचार हो सकेगा।

बेजुबानों के बेहतर इलाज के लिए शासन स्तर यह व्यवस्था शुरू करने की पहल की गई है। प्रत्येक विकास खंड में एक मोबाइल पशु अस्पताल मुहैया कराया जाएगा। आनकाल मवेशियों का निश्शुल्क इलाज किया जाएगा। शासनादेश का इंतजार है।

डाक्टर एसपी पांडेय, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी।

chat bot
आपका साथी