तीन डिग्री पहुंचा पारा, गलन से हर कोई हारा

जनपद में कड़ाके की ठंड और गलन का दौर जारी है। न्यूनतम पारा ल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 04:31 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 04:31 PM (IST)
तीन डिग्री पहुंचा पारा, गलन से हर कोई हारा
तीन डिग्री पहुंचा पारा, गलन से हर कोई हारा

जागरण संवाददाता, चंदौली : जनपद में कड़ाके की ठंड और गलन का दौर जारी है। न्यूनतम पारा लुढ़ककर तीन डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। इससे जनजीवन के साथ ही पशु-पक्षी भी बेहाल हैं। मौसम विभाग ने पूरे सप्ताह इसी तरह की ठंड का पूर्वानुमान जारी किया है। रबी फसलों के लिए मौसम तो अनुकूल है लेकिन गंभीर रोगियों को खतरा बढ़ गया है। गुरुवार को गलन और ठंड से लोग बिलबिला उठे। उन्हें न घर में राहत मिल रही थी और न हीं बाहर। ऐसे में रजाई में दुबके रहे। वहीं ठंड से बचने के लिए अलाव से चिपके रहे।

पहाड़ी राज्यों में लगातार बर्फबारी के चलते पूर्वांचल में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कई दिनों से सर्दी चरम पर है। बुधवार को भी लोगों को ठंड से राहत नहीं मिली। सुबह के वक्त ठंड के चलते बिस्तर से निकलने में लोग हिल गए। दिन में हल्की धूप हुई लेकिन कोई खास राहत नहीं मिली। ऐसे में लोग दोबारा रजाई में दुबक गए। मजबूरी में बाहर निकलना पड़ा तो अलाव से चिपके रहे। ठंड और गलन न सिर्फ जनजीवन को बेहाल कर रही है, बल्कि पशु-पक्षियों व गंभीर रोगियों के लिए खतरा काफी बढ़ गया है। मौसम विभाग के अनुसार सर्दी से जल्द राहत नहीं मिलेगी। पूरे सप्ताह मौसम इसी तरह रहेगा। ऐसे में लोगों को सावधानी बरतनी होगी। जरा सी लापरवाही से बीमार पड़ सकते हैं। तीन से छह डिग्री के मध्य रहेगा न्यूनतम तापमान

मुख्यालय स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी कृष्णमुरारी पांडेय ने बताया कि इस सप्ताह आसमान साफ रहेगा। बारिश के आसार नहीं है। औसत अधिकतम तापमान 23 से 25 और न्यूनतम तापमान तीन से छह डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। आ‌र्द्रता 90 से 95 फीसद रहेगी जबकि मध्यम अथवा सामान्य गति से अधिकतर पश्चिमी-पूर्व दिशा से हवा चलेगी। इस दौरान घना कोहरा होने की भी आशंका है।

chat bot
आपका साथी