सभासद पहले दिन ही सक्रिय, स्वच्छता में वार्ड को बनाएंगे अव्वल

सरकार ने नगर क्षेत्रों में स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा क्या लांच की सभासद पहले ही दिन से सक्रिय हो गए। अपने वार्डों में जगह-जगह चर्चा के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। संकल्प लिया और दिलाया सफाई के मामले में वार्ड को अव्वल बनाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 08:10 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 11:45 PM (IST)
सभासद पहले दिन ही सक्रिय, स्वच्छता में वार्ड को बनाएंगे अव्वल
सभासद पहले दिन ही सक्रिय, स्वच्छता में वार्ड को बनाएंगे अव्वल

जागरण संवाददाता, चंदौली : सरकार ने नगर क्षेत्रों में स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा क्या लांच की सभासद पहले ही दिन से सक्रिय हो गए। अपने वार्डों में जगह-जगह चर्चा के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। संकल्प लिया और दिलाया सफाई के मामले में वार्ड को अव्वल बनाएंगे। इसके लिए एक-एक व्यक्ति को अपने स्तर से अभियान चलाना है। गुरुवार को नगर पंचायत चंदौली के वार्ड 12 राजीव नगर में जागरण टीम पहुंची। यहां नागरिकों से सरकार की इस योजना की चर्चा की ही थी कि वे बोल पड़े, इसके लिए हर व्यक्ति को जागरूक करेंगे। हालांकि नगर पंचायत की इस विषय को लेकर शुक्रवार को बैठक है और इसमें इस स्पर्धा की जानकारी दी जाएगी।

हसबुन बेगम, शिव कुमार जायसवाल ने कहा स्वच्छता के प्रति वैसे तो हर व्यक्ति जागरूक है लेकिन अपने घर तक ही सीमित है। इसके लिए घर से बाहर निकलना होगा। अपने परिवार के साथ पास पड़ोस को स्वच्छता के लिए जागरूक किया जाएगा। जय कुमार गुप्त, अखिलेश मिश्र ने कहा कई स्थानों पर कूड़ेदान की जरूरत है। घरों से निकला कूड़ा भी समय से नहीं उठाया जाता। नगर पंचायत को वार्ड में संसाधन मुहैया कराने होंगे। कोई नहीं चाहता उसके घर के पास कूड़ा पड़ा हो लेकिन विवशता है, कूड़ा देखकर भी वह कुछ नहीं कर पाते, आखिर उसे कहां फेंका जाए। नगर पंचायत को इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। वैसे हर घर में स्वच्छता के लिए वे जागरूकता कार्यक्रम चलाएंगे। वार्ड को स्वच्छ रखने में हर व्यक्ति को अपने साथ जोड़ेंगे। सोनी देवी ने कहा स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा में अपने वार्ड को अव्वल करना है। उन्होंने अपने घर के साथ पास पड़ोस को जागरूक करना शुरू कर दिया है।

सभासद महेश कश्यप ने कहा हर गली, मुहल्लों में कूड़ेदान रखा जाएगा। इसके लिए शुक्रवार को वे नगर पंचायत में प्रस्ताव देंगे। नगर पंचायत से मदद नहीं मिली तो वार्ड के एक-एक व्यक्ति से संपर्क कर सड़क व गली को साफ किया जाएगा। जल जमाव, टूटी सड़कें न हो इसके लिए भी प्रस्ताव दिया जाएगा। वार्ड से गुजर रह नाला फुटिया छौरा के पास गंदगी की वजह से जगह-जगह जाम है, इसे साफ कराया जाएगा। 'स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा में चंदौली नपं के सभी वार्डों को स्वच्छ किया जाएगा। शुक्रवार को होने वाली बैठक में रूपरेखा बनाई जाएगी। सफाई कर्मियों की कमी है, आउट साइडर कर्मियों को मानदेय पर रखकर अभियान चलाकर वार्डों को स्वच्छ करेंगे।

रवींद्र गौंड, चेयरमैन, नपं चंदौली

chat bot
आपका साथी