पेट्रोल पंप, होटल व ढाबों पर वाहन खड़े हुए तो लाइसेंस रद

जागरण संवाददाता चंदौली पेट्रोल पंपों होटल व ढाबों के सामने बेवजह भारी वाहन खड़े मिले त

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 09:20 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 09:20 PM (IST)
पेट्रोल पंप, होटल व ढाबों पर वाहन खड़े हुए तो लाइसेंस रद
पेट्रोल पंप, होटल व ढाबों पर वाहन खड़े हुए तो लाइसेंस रद

जागरण संवाददाता, चंदौली : पेट्रोल पंपों, होटल व ढाबों के सामने बेवजह भारी वाहन खड़े मिले तो अब प्रतिष्ठान का लाइसेंस रद कर दिया जाएगा। जिले में ओवरलोड वाहन के आवागमन पर रोक लगाने के लिए प्रशासन ने सख्त रुख अख्तियार किया है। जिला पूर्ति अधिकारी ने पेट्रोल पंप संचालकों को नोटिस जारी कर भारी वाहन न खड़ा कराने की हिदायत दी है। चेकिग से बचने के लिए गैर प्रांतों व जनपदों से आने वाले ओवरलोड वाहन प्रतिष्ठानों के पास खड़े हो जाते हैं।

जिले में ओवरलोड वाहनों का संचालन नहीं रुक रहा है। इससे हाईवे के पुलों पर खतरा मंडराने लगा है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने चंदौली व बिहार प्रशासन को कई बार पत्र भेजकर ओवरलोडिग रोकने की मांग की थी। जिलाधिकारी की ओर से वाराणसी, मीरजापुर, सोनभद्र व गाजीपुर के डीएम को पत्र भेजकर ओवरलोडिग रोकने में मदद मांगी थी लेकिन कोई असर नहीं हो रहा है। गैर प्रांतों व जनपदों से ओवरलोड वाहन जिले की सीमा में प्रवेश कर रहे हैं। खासतौर से बालू व गिट्टी लदे भारी वाहन बिहार, सोनभद्र व मीरजापुर से जिले में प्रवेश करते हैं। इससे हाईवे के साथ ही संपर्क मार्ग खराब हो रहे हैं। पुलिस व संभागीय परिवहन विभाग वाहनों की चेकिग शुरू करता है तो चालक चालाकी से वाहन को हाईवे से उतारकर सर्विस रोड किनारे स्थित किसी पेट्रोल पंप, होटल अथवा ढाबा पर खड़ा कर देते हैं। चेकिग बंद होने के बाद दोबारा गंतव्य को रवाना हो जाते हैं। इससे प्रशासन की कवायद बेकार साबित होती है। प्रशासन ने ऐसे वाहन चालकों की नकेल कसने को निर्देश जारी किया है। पेट्रोल पंप, होटल व ढाबा संचालकों को नोटिस भेजकर वाहनों को अपने परिसर में न खड़ा कराने की हिदायत दी है। प्रशासन की यह योजना कारगर रही तो ओवरलोड वाहन चालकों को अब छिपने के लिए जगह नहीं मिलेगी। ओवरलोडिग से टूट गया था कर्मनाशा पुल

ओवरलोड वाहनों के आवागमन से हाईवे के पुलों पर खतरा मंडराने लगा है। यूपी-बिहार सीमा पर स्थित कर्मनाशा नदी पर बना एनएच पुल के दो पिलर क्षतिग्रस्त हो गए थे। इससे आवागमन ठप हो गया था। वाहनों के आने-जाने के लिए वैकल्पिक रूट डायवर्जन बनाया गया था। 'पेट्रोल पंप, होटल व ढाबा पर गैर प्रांतों व जनपदों के आने वाले ट्रक व भारी वाहनों को न खड़ा कराने की हिदायत संचालकों को दी गई है। विभाग की ओर से छापेमारी की जाएगी। इस दौरान निर्देश की अनदेखी पाए जाने पर पेट्रोल पंप संचालकों का लाइसेंस रद करने की कार्रवाई की जाएगी।

देवेंद्र प्रताप सिंह, जिलापूर्ति अधिकारी

chat bot
आपका साथी