1.10 लाख किसान त्रुटि कराएं दूर, मिलेगी सम्मान निधि

धान के कटोरे में 1.10 लाख किसानों के सम्मान निधि के आवेदनों में आधार संबंधी त्रुटियां हैं। इसके चलते किसानों के खाते में धनराशि नहीं पहुंच रही। किसान शीघ्र आधार त्रुटियों को दूर कराएं। ताकि खाते में सम्मान निधि की धनराशि भेजी जा सके।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Nov 2019 11:52 PM (IST) Updated:Tue, 19 Nov 2019 11:52 PM (IST)
1.10 लाख किसान त्रुटि कराएं दूर, मिलेगी सम्मान निधि
1.10 लाख किसान त्रुटि कराएं दूर, मिलेगी सम्मान निधि

जासं, चंदौली : धान के कटोरे में 1.10 लाख किसानों के सम्मान निधि के आवेदनों में आधार संबंधी त्रुटियां हैं। इसके चलते किसानों के खाते में धनराशि नहीं पहुंच रही। किसान शीघ्र आधार त्रुटियों को दूर कराएं। ताकि खाते में सम्मान निधि की धनराशि भेजी जा सके।

धान के कटोरे में 2.50 लाख से अधिक किसानों ने किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन किया है। इसमें 1.66 लाख किसानों का डाटा सही पाया गया। उनके बैंक खातों में किसान सम्मान निधि की किस्त पहुंच चुकी है। जबकि 1.10 लाख किसानों के आवेदन में आधार संबंधी त्रुटियां हैं। आधार कार्ड में दर्ज नाम व नंबर किसानों के आवेदन से मेल नहीं खा रहे। केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि प्राप्त करने के लिए अब आधार संबंधी सूचनाओं को दर्ज कराना अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में किसानों के खाते में धनराशि भेजने की प्रक्रिया लंबित है। किसान मुख्यालय स्थित कृषि उपनिदेशक कार्यालय में आधार की गड़बड़ी को दुरूस्त करा सकते हैं। तहसील मुख्यालय, राजकीय बीज गोदामों में भी किसान सम्मान निधि आवेदन के लिए कंप्यूटर आपरेटरों की नियुक्ति की गई है। इसके अलावा सीएससी (कामन सर्विस सेंटर) पर भी आवेदन की त्रुटियों को दुरूस्त कराया जा सकता है। कृषि उपनिदेशक विजय सिंह ने बताया कि जिले में 1.10 लाख किसानों के प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के आवेदन में आधार संबंधी त्रुटियां हैं। किसान इसको ठीक करा लें। इसके बाद सम्मान निधि की धनराशि खाते में भेजी जाएगी।

chat bot
आपका साथी