वैक्सीन पर होगी खुफिया नजर, अफवाहों पर कार्रवाई

कोरोना रोधी वैक्सीनेशन को स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। इसके साथ ही पुलिस व खुफिया एजेंसी अलर्ट हो गई है। वैक्सीन पर खुफिया एजेंसी की निगाह होगी जबकि अफवाह फैलाने वालों पर पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। इसके अलावा टीकाकरण अभियान के बाबत ग्राम सुरक्षा समिति व स्वयं सेवी संस्थाओं के जरिए जनता को जागरूक किया जाएगा। अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था ने इसके लिए सूबे के सभी पुलिस प्रमुखों को निर्देश दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 09:21 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 09:21 PM (IST)
वैक्सीन पर होगी खुफिया नजर, अफवाहों पर कार्रवाई
वैक्सीन पर होगी खुफिया नजर, अफवाहों पर कार्रवाई

जागरण संवाददाता, वनगावां (चंदौली) : कोरोना रोधी वैक्सीनेशन को स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। इसके साथ ही पुलिस व खुफिया एजेंसी अलर्ट हो गई है। वैक्सीन पर खुफिया एजेंसी की निगाह होगी, जबकि अफवाह फैलाने वालों पर पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। इसके अलावा टीकाकरण अभियान के बाबत ग्राम सुरक्षा समिति व स्वयं सेवी संस्थाओं के जरिए जनता को जागरूक किया जाएगा। अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था ने इसके लिए सूबे के सभी पुलिस प्रमुखों को निर्देश दिए हैं।

जिले में वैक्सीन आ गई है और आज से पहले चरण के टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो जाएगी। वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था। आशंका है कि लोगों में उत्सुकता और आवश्यकता को देखते हुए अफवाहें भी फैलाई जा सकती हैं। उसी को देखते हुए पुलिस ने भी तैयारी शुरू कर दी हैं। हालांकि कोविड वैक्सीन के नाम पर साइबर ठगी करने के मामले प्रकाश में आए हैं। ऐसे में पुलिस और चौकन्ना हो गई है। अपर पुलिस महानिदेशक (ला एंड आर्डर) प्रशांत कुमार की ओर से जारी आदेश में बताया गया कि वैक्सीन की कालाबाजारी, नकली टीका के विज्ञापन व इंटरनेट मीडिया पर विभिन्न तरह की अफवाहों पर निगाह रखी जाए, इसके लिए खुफिया तंत्र मजबूत रहे और जो भी ऐसा करे, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। पुलिस अधीक्षक के अनुसार शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न समुदायों के गणमान्य व्यक्तियों, सिविल डिफेंस व पीआरडी का आवश्यकतानुसार प्रयोग किया जाएगा। गांवों में ग्राम सुरक्षा समितियों की मदद से लोगों में जागरूकता फैलाई जाएगी।

-----------------------------------?--------------?---

वर्जन.

'' पुलिस अपनी तैयारी कर रही है। ग्राम सुरक्षा समितियों को भी जागरूक किया जाएगा ताकि वह लोगों को कोरोना वैक्सीन के प्रति जानकारी देकर उनकी भ्रांतियां दूर कर सकें। खुफिया तंत्र को मजबूत कर इंटरनेट मीडिया पर वैक्सीन को लेकर नजर रखने का निर्देश दिया गया है। अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई होगी।''

अमित कुमार, पुलिस अधीक्षक

chat bot
आपका साथी