शासन का आया फरमान, गरीब बेटियों के पूरे होंगे अरमान

वनगावां (चंदौली) गरीब परिवार की बेटियों के लिए खुशखबरी है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत उनके हाथ पीले होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 03:56 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 03:56 PM (IST)
शासन का आया फरमान, गरीब बेटियों के पूरे होंगे अरमान
शासन का आया फरमान, गरीब बेटियों के पूरे होंगे अरमान

जागरण संवाददाता, वनगावां (चंदौली) : गरीब परिवार की बेटियों के लिए खुशखबरी है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत उनके हाथ पीले होंगे। इसके लिए शासन का फरमान आ गया है। पांच दिसंबर को सभी विकास खंडों में एक साथ शहनाई गूंजेगी। समाज कल्याण विभाग ने ग्राम प्रधान व सचिवों को अधिक से अधिक पात्रों का आवेदन कराने का निर्देश दिया है।

योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र परिवार को प्रेरित भी किया जा रहा है। युवा जोड़े धार्मिक रीति रिवाज के साथ वर-वधू सात फेरे लेंगे। परिसर की सफाई व पंडाल की सजावट एक दिन पूर्व हो जाएगी। दरअसल,मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत जिले भर में 540 जोड़ों का विवाह होना है। इसके लिए शासन ने विभाग को बजट जारी किया है। निर्धारित तिथि को ब्लाकों में सामूहिक विवाह के लिए पंडाल सजेंगे और नए जोडे़ अपने धर्म के अनुसार रीति-रिवाजों के साथ विवाह बंधन में बंधेंगे। समाज कल्याण विभाग लक्ष्य के सापेक्ष बेहतर प्रदर्शन करने में जुटा हुआ, ताकि गरीब कन्याओं को योजना का लाभ मिल सके। वैदिक रीति से संपन्न होने वाले विवाह के लिए शासन से निर्देश मिलने के बाद जोड़ों के पंजीकरण और सामूहिक विवाह के आयोजन की रूपरेखा तैयार की जा रही है। पंजीयन के साथ ही लाभार्थियों का सत्यापन शुरू कर दिया गया है। विवाह बंधन में युवा जोड़ों का बांधने का लक्ष्य विकास खंडों को दिया गया है।

वर-वधू को आशीष देंगे जनप्रतिनिधि व अधिकारी

विवाह समारोह में स्थानीय जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा शासन के नुमाइंदे भी शामिल होंगे। वर-वधू को आशीर्वाद देंगे। बीडीओ व एडीओ समाज कल्याण को समारोह के आयोजन की जिम्मेदारी होगी। एक शादी पर 51 हजार रुपये खर्च होंगे।

बीडीओ ने तैयारी का किया निरीक्षण

शहाबगंज के राजकीय पशु चिकित्सालय में सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए परिसर की सफाई शुरू करा दी गई है। प्रभारी खंड विकास अधिकारी उपेंद्र पांडेय ने आयोजन स्थल का निरीक्षण किया। सफाईकर्मियों को पूरे परिसर की विधिवत सफाई करने के निर्देश दिए।

''सीएम सामूहिक विवाह योजना के तहत बेटियों के हाथ पीले कराने को समाज कल्याण विभाग संजीदा है। अबकी 60 जोड़ों की शादी कराने का लक्ष्य मिला है। इसके लिए ग्राम पंचायतों में प्रचार-प्रसार कराया जा रहा। विकास खंड कार्यालय में काउंटर खोलकर आवेदन लिए जा रहे हैं।''

उपेंद्र पांडेय, प्रभारी बीडीओ।

chat bot
आपका साथी