गोंड, पनिका, खरवार जातियों को मिले आदिवासी का दर्जा

ौगढ़ (चंदौली) अखिल भारतीय खेत एवं ग्रामीण मजदूर सभा के आह्वान पर तहसील मुख्यालय पर कार्यकर्ताओं ने सोमवार को एक दिवसीय धरना दिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 05:26 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 05:26 PM (IST)
गोंड, पनिका, खरवार जातियों को मिले आदिवासी का दर्जा
गोंड, पनिका, खरवार जातियों को मिले आदिवासी का दर्जा

जागरण संवाददाता, नौगढ़ (चंदौली) : अखिल भारतीय खेत एवं ग्रामीण मजदूर सभा के आह्वान पर तहसील मुख्यालय पर कार्यकर्ताओं ने सोमवार को एक दिवसीय धरना दिया। जिलाधिकारी के नाम संबोधित पांच सूत्रीय मांग पत्र उप जिलाधिकारी को सौंपा।

वक्ताओं ने कहा कि तहसील क्षेत्र के लहुराडीह,मझगावा,सुर्रा,जयमोहनी,विशेश्वरपुर,परसिया,बरवाडीह,परसहवां आदि गांवों में गोंड,पनिका,खरवार, चेरो आदि जातियां निवास करती हैं। इन जातियों को सोनभद्र में आदिवासी का दर्जा मिला है, जबकि चंदौली में ऐसा नहीं है। आदिवासी का दर्जा नहीं मिलने से इन जातियों को वनाधिकार कानून सहित अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। मांग किया कि इन जातियों को आदिवासी का दर्जा दिया जाए। गोंड,पनिका ऐसी आदिवासी जातियां हैं जिनका जाति प्रमाण पत्र नहीं बनने से इनके बच्चों को सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। ब्लाक के 43 में से 40 ग्राम सभाएं ऐसी हैं जहां ग्राम पंचायत व वन विभाग की जमीनों का सीमांकन व चिन्हांकन नहीं होने से विकास कार्य नहीं हो पा रहे हैं। नौगढ़ क्षेत्र में निवास करने वाले वनवासियों को जमीन का मालिकाना हक दिया जाना आवश्यक है। धरने को राज्य सह सचिव अनिल पासवान, पतालू गोंड, रामकृत कोल, श्रवण यादव, हरगेन यादव, रामप्यारे गोंड, कलावती आदि ने संबोधित किया। अध्यक्षता सोमारू गोंड ने किया।

chat bot
आपका साथी