सोने की महंगाई ने हीरे की चमक बढ़ाई, बाजार में रौनक छाई

जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : धनतेरस और दीपावली के स्वागत को सराफा बाजार पूरी तरह तैयार है। मंदी के इतर बाजार की रौनक बढ़ी है। सोने की कीमतों में आई उछाल ने हीरे की चमक बढ़ा दी है। सोने के आभूषणों के साथ हीरे की ज्वेलरी की बिक्री भी जोर पकड़े हुए है। युवतियों को कान की रिग, हीरे की अंगूठी पसंद आ रही है तो अधिकांश महिलाएं लाइट वेट ज्वेलरी की खरीद को अधिक तवज्जो दे रही हैं। आभूषणों पर होलमार्क को लेकर लोग काफी जागरूक हुए हैं। पूरी तस्दीक के बाद ही खरीदारी कर रहे हैं ताकि आगे चलकर सोने की चमक फीकी न हो। अवसर को भुनाने के लिए संचालक भी एक से बढ़कर एक आफर लेकर बाजार में उतरे हैं।

------------

ग्राहकों को लुभाने को कई तरह के आफर

धनतेरस और दिवाली पर पारंपरिक रूप से सोना या चांदी की खरीदारी बढ़ जाती है। पर्व के मदद्देनजर खरीदारी को खास बनाने के लिए ज्वेलर्स ईएमआई पर खरीदारी, फ्री इंश्योरेंस और जीरो मेकिग चार्ज जैसे आफर लेकर आए हैं। यही नहीं आभूषणों की खरीदारी पर प्वाइंट भी दिया जा रहा है। कुल खरीद का दो प्रतिशत प्वाइंट के रूप में दिया जा रहा है। मंदी के चलते कुछ महीनों से बाजार में काफी सुस्ती थी। लेकिन धनतेरस और दिवाली की आहट ने बाजार की रंगत बदल दी है। बाजार के जानकारों का कहना है कि इस बार धनतेरस और दिवाली की बिक्री में 50 से 60 फीसद तक की बढ़ोतरी की उम्मीद है।

-----------

खास डिजाइन को दिए जा रहे आर्डर

धनतेरस के मद्देनजर चांदी के सिक्कों की खरीदारी अभी से शुरू हो गई है। साथ ही चांदी के बिस्किट भी लोगों को आर्किषत कर रहे हैं। इस बार हीरे से बने आभूषण भी अपनी चमक बिखेरने को तैयार हैं। हालांकि इसकी कीमत हीरे की कटिग, डिजाइन के हिसाब से ही तय हो रही है। त्योहार के दिन मनपसंद गहने पहनने को महिलाएं पहले से आर्डर दे रही हैं। इंटरनेट पर डिजाइन देखकर वैसे ही गहने बनवाए जा रहे

हैं।

---------------

अत्याधुनिक और एंटीक दोनों ही प्रचलन में

हर बार की तरह इस बार भी बाजार में काफी कुछ नया और अलग है। मुख्य रूप से लाइट वेट ज्वेलरी महिलाओं की पहली पसंद है। इन आभूषणों में मीना, कुंदन, नग, स्टोन, डायमंड आदि से वर्क आभूषण शामिल हैं। इसके साथ मंगलसूत्र, ह्वाइट गोल्ड, मोतियों की जड़ाऊ ज्वेलरी भी पसंद आ रही है। पोलकी, एंटीक, कुंदन और जड़ाऊ के आभूषण भी बाजार में उपलब्ध हैं। धनतेरस को देखते हुए आभूषणों की बुकिग शुरू हो चुकी है। एंटीक सामान भी लोगों को लुभा रहे हैं। इनके खरीदारों की भी कोई कमी नहीं है। दैनिक उपयोग के लिए भी लिए आभूषण उपलब्ध हैं, जिन्हें कामकाजी महिलाएं पसंद कर रही हैं। इन आभूषणों में डायमंड और सोने के टाप्स और चेन शामिल हैं। अंगूठियां भी नियमित उपयोग को महिलाएं पसंद कर रही हैं। इसके अतिरिक्त चांदी से निíमत गणेश और मां लक्ष्मी की मूíतयों की भी जमकर खरीदारी हो रही है। धनतेरस पर घर में स्थापना और पूजा के लिए लोग इन्हें खरीद रहे हैं।

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.