top menutop menutop menu

यात्रा से निकलेगा गंगा निर्मलीकरण का संदेश

जासं, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : गंगा को प्रदूषणमुक्त बनाने का केंद्र सरकार का अभियान 27 से 31 जनवरी के बीच संकल्प का रूप लेगा। इस अवधि में गंगा यात्रा के जरिए देवनदी के निर्मलीकरण की अलख जगाई जाएगी। नगर पालिका परिषद ने तैयारी को मूर्त रूप देने का खाका तैयार कर लिया है। यात्रा में पहुंचने वालों के लिए स्वागत द्वार बनवाया जाएगा तो गोष्ठी, नुक्कड़ नाटक, रैली के जरिए नमामि गंगे योजना को प्रचारित प्रसारित करने की योजना बनाई गई है। अधिक से अधिक लोगों को मुहिम से जोड़ने की रणनीति बनाई जा रही है।

27 से 31 जनवरी के मध्य गंगा यात्रा तटवर्ती गांवों से होकर गुजरेगी। यात्रा के मद्देनजर दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। पालिका ने इस पर अमल भी शुरू कर दिया है। इस दौरान विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। नालों पर बायोरेमेडिएशन की तैयारी की जा रही हैं ताकि दूषित जल सीधे नदी में न गिरने पाए। स्वच्छता अभियान और नमामि गंगे योजना की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए नुक्कड़ नाटक, गोष्ठी रैली के साथ ही स्कूलों और महाविद्यालयों में प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। लोगों को जागरूक किया जाएगा कि प्लास्टिक का उपयोग कदापि न करें। जल निगम को पत्र लिखेगी पालिका

नालों पर बायोरेमेडिएशन के लिए नगरपालिका जल निगम को पत्र लिखने की तैयारी कर रही है। शासन का निकायों को स्पष्ट निर्देश है कि नालों का पानी बगैर शोधन के सीधे गंगा में न गिरने पाए। इसके लिए कुंभ मेले के दौरान प्रयागराज में प्रयोग की गई युक्ति बायोरेमेडिशन का उपयोग करने को कहा गया है। धन की जरूरत निकाय निधि, राज्य वित्त या 14वां वित्त आयोग से पूरी करने को निर्देशित किया गया है। जलनिगम और नगर पालिका मिलकर इस योजना पर काम करेंगे। नीरी कार्य में तकनीकी सहयोग प्रदान करेगी।

-----------------------

वर्जन..

गंगा यात्रा को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। नालों पर बायोरेमेडिएशन के लिए जल निगम को पत्र लिखा जाएगा। विशेष सफाई अभियान संचालित कराने के निर्देश दे दिए गए हैं। सरकार के निर्देशों के अनुरूप रणनीति तैयार की जा रही है।

- कृष्णचंद्र, ईओ नगर पालिका परिषद।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.