बने क्रेडिट कार्ड, पॉश मशीन से मिले खाद

जागरण संवाददाता चंदौली कृषि उत्पादन आयुक्त ने सभी जरूरतमंद किसानों का क्रेडिट कार्ड बनवा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 09:47 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 09:47 PM (IST)
बने क्रेडिट कार्ड, पॉश मशीन से मिले खाद
बने क्रेडिट कार्ड, पॉश मशीन से मिले खाद

जागरण संवाददाता, चंदौली : कृषि उत्पादन आयुक्त ने सभी जरूरतमंद किसानों का क्रेडिट कार्ड बनवाने और खाद वितरण में पारदर्शिता बरतने का निर्देश दिया। कांट्रैक्ट फार्मिंग को बढ़ावा देने पर जोर दिया। साथ ही पशुओं में टीकाकरण व टैगिग को लेकर भी चर्चा की। वे वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए कृषि विभाग के अधिकारियों से मुखातिब थे।

कृषि उपनिदेशक राजीव भारती ने बताया कि कृषि उत्पादन आयुक्त व प्रमुख सचिव का स्पष्ट निर्देश है कि इस बार मौसम ने साथ दिया है। ऐसे में रबी सत्र में कृषि योग्य भूमि किसी भी हाल में परती नहीं रहनी चाहिए। किसानों में उन्नत बीज का वितरण कर खेती कराई जाए। वहीं डीबीटी के जरिए बीज की सब्सिडी उनके खाते में भेजी जाए। अधिकारियों ने 15 अक्टूबर तक अधिक से अधिक कृषि यंत्रों के वितरण का निर्देश दिया। बोले, खाद की किल्लत की शिकायतें मिलती रहती हैं। ऐसे में खाद की जमाखोरी व कालाबाजारी कदापि नहीं होनी चाहिए। सहकारी समितियों से पॉश मशीन के जरिए ही किसानों को खाद का वितरण किया जाना चाहिए। पीएम किसान सम्मान निधि से लाभान्वित सभी किसानों का क्रेडिट कार्ड बनवाया जाए। एफपीओ गठन पर विभाग का जोर होना चाहिए। सिचाई विभाग नहरों में सिल्ट सफाई व तटबंधों की मरम्मत कराए ताकि टेल के किसानों को पानी की किल्लत का सामना न करना पड़े।

-

कृषि यंत्रों के लिए कर लें प्री बुकिग

कृषि उपनिदेशक ने बताया कि कृषि यंत्रों के लिए आनलाइन प्री बुकिग की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रथम आवक, प्रथम पावक के आधार पर कृषि यंत्रों का वितरण किया जाएगा। किसान विभाग के पोर्टल पर आवेदन कर टोकन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए स्वयं अथवा परिजनों के मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करें। डीलरों का मोबाइल नंबर पाया गया तो उन्हें ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी