इलेक्ट्रॉनिक इंटरलाकिग सिस्टम से ट्रेनों के परिचालन में होगा सुधार

लॉकडाउन अवधि का सदुपयोग कर पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल के संकेत एवं दूरसंचार विभाग ने विभिन्न कार्यों को पूर्ण किया। मंडल रेल प्रबंधक पंकज सक्सेना के दिशा निर्देशन में विभाग कोरोना महामारी जनित असामान्य परिस्थितियों

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 08:26 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 06:06 AM (IST)
इलेक्ट्रॉनिक इंटरलाकिग सिस्टम से ट्रेनों के परिचालन में होगा सुधार
इलेक्ट्रॉनिक इंटरलाकिग सिस्टम से ट्रेनों के परिचालन में होगा सुधार

जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल के संकेत एवं दूरसंचार विभाग ने ग्रैंड कॉर्ड सेक्शन में मंडल के गंजख्वाजा स्टेशन पर किए गए यार्ड रीमॉडलिग के साथ वहां नवस्थापित 121 रुटयुक्त अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिग सिस्टम के माध्यम से कार्य शुरू किया। इससे उत्तरी आउटर केबिन पर संबंधित रेल कर्मी की तैनाती की आवश्यकता नहीं होगी। वहीं ट्रेनों के परिचालन में सुधार होगा, साथ ही समय व राजस्व की बचत भी होगी।

40 स्टेशनों पर हुई केबल की जांच केबल जांच प्रिवेन्टिव मेन्टिनेंस के सबसे महत्वपूर्ण गतिविधियों में से एक है। लॉकडाउन अवधि में मंडल के 40 स्टेशनों पर केबल जांच की गई व सभी स्थानों पर टेलीकाम स्टाफ के साथ क्वाड केबल की संयुक्त जांच हुई। मंडल के 45 स्टेशनों पर प्वाइंट्स का रखरखाव किया गया। 22 स्टेशनों पर प्वाइंट मशीन की ओवरहॉलिग हुई। इंजीनियरिग स्टाफ की मदद से कई स्थानों पर प्वाइंट व क्रासिग से संबंधित कमियों को दूर किया गया। 47 स्टेशनों पर ट्रैक सर्किट का काम हुआ। अनुरक्षण मंडल के 47 स्टेशनों पर ट्रैक सर्किट का अनुरक्षण किया गया।

chat bot
आपका साथी