निर्वाचन व मतदाताओं को प्रभावित करने वाले होंगे सलाखों के पीछे

- रजिस्टर में बूथवार दर्ज किया गया उनका विवरण मतदान के दिन होगी सहूलियत सख्ती- ----------

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:42 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:42 PM (IST)
निर्वाचन व मतदाताओं को प्रभावित करने वाले होंगे सलाखों के पीछे
निर्वाचन व मतदाताओं को प्रभावित करने वाले होंगे सलाखों के पीछे

- रजिस्टर में बूथवार दर्ज किया गया उनका विवरण, मतदान के दिन होगी सहूलियत

सख्ती-

-----------

- जेल से रिहा हुए अपराधियों पर नजर रखने को बीटवार बनाई गई योजना

- निर्वाचन व मतदाताओं को प्रभावित करने वालों को नहीं बख्शेगी पुलिस

जागरण संवाददाता, वनगावां (चंदौली) : शांतिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान कराने को पुलिस तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी हुई है। मतदान वाले दिन चिह्नित किए गए लोगों की गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जाएगी। मसलन, वह किससे मिल रहे, किन-किन लोगों से उनकी बातचीत हो रही आदि पर विशेष ध्यान होगा। निर्वाचन व मतदाताओं को प्रभावित करने वाले सलाखों के पीछे होंगे। शातिर अपराधियों की गतिविधियों पर एलआइयू व पुलिस निगरानी रखेगी। पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने इसके लिए उन्हें अलर्ट किया है।

दरअसल, थानावार तैयार होने वाले रजिस्टर में अपराधियों के साथ नक्सली घटनाओं व नक्सलियों से जुड़ी विभिन्न बिदुओं की हकीकत दर्ज की गई है। केंद्र का नाम, बूथ संख्या, क्रिटिकल बूथ के साथ उसके होने का कारण, अति संवेदनशील केंद्र का नाम पेयजल, प्रकाश, केंद्र तक पहुंचने वाले मार्ग के साथ इसमें पड़ने वाले पुल, पुलिया का मानचित्र, गांव, मोहल्ला, आबादी, अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों का नाम, पते की जानकारी, मोबाइल नंबर, निरोधात्मक कार्रवाई का ब्योरा, पूर्व के पंचायत चुनाव में हुई हिसा, मारपीट, खलल डालने वालों की आशंका के आधार पर नाम की गोपनीय जानकारी, उनके खिलाफ की गई कार्रवाई इत्यादि बिदुओं पर पुलिस कार्य पूरा कर चुकी है।

-----------

पंजिका में शातिरों का दर्ज होगा विवरण त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में शातिर व नक्सली बांधा न बन सकें, पुलिस ने इसके लिए खास रणनीति तैयार की है। एक रजिस्टर में इनकी कुंडली बनाई गई है। सी-प्लान एप से निगहबानी की जाएगी तो हिस्ट्रीशीटरों, जेल से बाहर रह रहे सक्रिय अपराधियों के नाम, पते की जानकारी, क्या कार्रवाई हुई, जेल से रिहा नक्सलियों की गतिविधियों, मफरूर (भगोड़ा) अपराधियों का नाम व गिरफ्तारी की तारीख, बूथ से जुड़े असामाजिक तत्वों के नाम व पता के साथ उन पर क्या कार्रवाई हुई आदि का ब्योरा रजिस्टर में अंकित होगा।

-----------

निर्वाचन को प्रभावित करने वालों को कत्तई बख्शा नहीं जाएगा। थाना के रजिस्टर में मतदान केंद्र से संबंधित सभी जानकारी लिखी गई है। इससे किसी भी अपराधी की संदिग्ध गतिविधि की इनपुट मिलने पर तत्काल उस पर शिकंजा कसा जा सकेगा। सभी बीट प्रभारी व कांस्टेबल रजिस्टर तैयार कर लिए हैं, ताकि मतदान केंद्रों की हकीकत कभी भी परखी जा सके। अपराधियों पर नजर रखने को पुलिस व सूचना तंत्र को सक्रिय कर किया गया है।

वंदना सिंह, थाना प्रभारी शहाबगंज।

chat bot
आपका साथी