जिला अस्पताल में बनेगा आठ बेड का पोस्ट कोविड वार्ड

कोरोना से जंग जीतने के बाद सांस और जोड़ों में दर्द की समस्या से पर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 08:24 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 08:24 PM (IST)
जिला अस्पताल में बनेगा आठ बेड का पोस्ट कोविड वार्ड
जिला अस्पताल में बनेगा आठ बेड का पोस्ट कोविड वार्ड

जागरण संवाददाता, चंदौली : कोरोना से जंग जीतने के बाद सांस और जोड़ों में दर्द की समस्या से परेशान लोगों के लिए राहत भरी खबर है। जिला अस्पताल में अगले एक-दो दिन में पोस्ट कोविड वार्ड बनकर तैयार हो जाएगा। आठ बेड के वार्ड के लिए चिकित्सकों व मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति में अस्पताल प्रशासन जुटा है। यहां मरीजों के इलाज के साथ ही फिजियोथेरेपी की सुविधा भी मिलेगी। मरीजों को पूरी तरह स्वस्थ होने के बाद ही अस्पताल से छुट्टी मिलेगी। प्रयोग सफल रहा तो अन्य अस्पतालों में भी पोस्ट कोविड वार्ड बनाए जाएंगे।

दरअसल, कोरोना संक्रमण से जंग जीतकर स्वस्थ हो चुके कई लोग सांस, जोड़ों के दर्द समेत अन्य प्रकार की दिक्कतों से जूझ रहे हैं। कमजोरी व थकान काफी दिनों तक रहती है। अस्पतालों में इलाज की व्यवस्था न होने की वजह से घर पर ही चिकित्सकों की सलाह लेकर उपचार कर रहे हैं। शासन के निर्देश पर ऐसे मरीजों के इलाज के लिए अस्पतालों में पोस्ट कोविड वार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिला अस्पताल में आठ बेड का वार्ड बनेगा। बाद में जरूरत के मुताबिक बेड बढ़ाए भी जा सकते हैं। वार्ड में नियमित ड्यूटी के लिए फेफड़ा व हड्डी रोग विशेषज्ञों के साथ ही एक फिजिथोरेपिस्ट की भी तैनाती की जाएगी। वार्ड में फिजियोथेरेपी के लिए भी आवश्यक संसाधन मौजूद रहेंगे। ताकि मरीजों के इलाज में किसी तरह की बाधा न आने पाए। जिलाधिकारी संजीव सिंह ने जिला अस्पताल के साथ ही सभी एल-टू अस्पतालों में पोस्ट कोविड वार्ड बनाने का निर्देश दिया है। ओपीडी बंद होने से बढ़ गई परेशानी

कोरोना संक्रमण से मुक्ति पाने वाले तमाम लोगों को सांस और जोड़ों में दर्द के साथ ही अन्य समस्याएं हो रही हैं। हालांकि अस्पतालों में ओपीडी बंद होने से उनके लिए परेशानी बढ़ गई है। उनकी जांच और उपचार के लिए कोई मुकम्मल इंतजाम नहीं। पोस्ट कोविड वार्ड बनाए जाने से ऐसे मरीजों के लिए सहूलियत मिलेगी।

--------

' जिला अस्पताल में आठ बेड का पोस्ट कोविड वार्ड बनाया जाएगा। चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों की नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द ही पूर्ण कर ली जाएगी। यहां सांस व जोड़ों में दर्द समेत अन्य समस्याओं से परेशान मरीजों को भर्ती कर उपचार किया जाएगा। फिजियोथेरेपी की भी व्यवस्था रहेगी।

भूपेंद्र द्विवेदी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, जिला अस्पताल

chat bot
आपका साथी