बाढ़ से निपटने के लिए अलर्ट मोड में इसीआर, स्टेशन चिह्नित

जागरण संवाददाता पीडीडीयू नगर(चंदौली) मानसून को लेकर पूर्व मध्य रेलवे अलर्ट मोड पर आ गया है। 12 मई से 15 अक्टूबर तक सतर्कता बरतने की तैयारी की गई है। इसीआर ने कई एहतिहाती कदम उठाया है। रेलवे ट्रैकों को जल जमाव से बचाने के लिए समुचित प्रबंध किए गए हैं। बाढ़ से निपटने के लिए चिह्नित स्टेशनों पर पत्थरों के बोल्डर स्टोन डस्ट सीमेंट की खाली बोरियां व बांस बल्ली रखे गए हैं। वहीं रेलवे ट्रैक के आसपास एकत्रित पानी को निकालने के लिए मोटर पंप तैयार रखा गया है। इसके अलावा बाढ़ की अद्यतन स्थिति के लिए राज्य सरकार के आपदा नियंत्रण कार्यालय और भारत मौसम विज्ञान विभाग से समन्वय स्थापित किया जा रहा है ताकि भारी बारिश की सटीक जानकारी प्राप्त हो सके और सही समय पर सभी एहतियाति कदम उठाया जा सके।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 12:39 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 12:39 AM (IST)
बाढ़ से निपटने के लिए अलर्ट मोड में इसीआर, स्टेशन चिह्नित
बाढ़ से निपटने के लिए अलर्ट मोड में इसीआर, स्टेशन चिह्नित

जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर(चंदौली): मानसून को लेकर पूर्व मध्य रेलवे अलर्ट मोड पर आ गया है। 12 मई से 15 अक्टूबर तक सतर्कता बरतने की तैयारी की गई है। इसीआर ने कई एहतिहाती कदम उठाया है। रेलवे ट्रैकों को जल जमाव से बचाने के लिए समुचित प्रबंध किए गए हैं। बाढ़ से निपटने के लिए चिह्नित स्टेशनों पर पत्थरों के बोल्डर, स्टोन डस्ट, सीमेंट की खाली बोरियां व बांस बल्ली रखे गए हैं। वहीं रेलवे ट्रैक के आसपास एकत्रित पानी को निकालने के लिए मोटर पंप तैयार रखा गया है। इसके अलावा बाढ़ की अद्यतन स्थिति के लिए राज्य सरकार के आपदा नियंत्रण कार्यालय और भारत मौसम विज्ञान विभाग से समन्वय स्थापित किया जा रहा है ताकि भारी बारिश की सटीक जानकारी प्राप्त हो सके और सही समय पर सभी एहतियाति कदम उठाया जा सके।

मानसून के दौरान होने वाली भारी बारिश के कारण खासकर उत्तर बिहार में कई स्थानों पर रेल पटरियों पर पानी आ जाने एवं कई स्थानों पर पुलों पर बाढ़ के पानी के भारी दबाव के कारण रेल परिचालन बाधित हो जाता है। इसी के मद्देनजर मानसून के दौरान होने वाली परेशानियों से निपटने के लिए पूर्व मध्य रेल कई एहतियाती कदम उठा रहा है ताकि बाढ़ की स्थिति में जब रेल परिचालन बाधित हो तो जल्द से जल्द रेल परिचालन को पुर्नबहाल किया जा सके। अधिकारियों की देखरेख में लगातार इसकी निगरानी भी की जा रही है। रेलवे ट्रैक पर पानी जमा नहीं हो, इसके लिए नियमित अंतराल पर क्रास ड्रेन की व्यवस्था की गई है। सभी रेल पुलों पर बारिश के पानी के पैमाने के लिए डेंजर लेवल बनाए गए हैं ताकि सुरक्षित रेल परिचालन के लिए तत्काल कदम उठाया जा सके। पूरे मानसून के दौरान, रेल पटरियों की सुरक्षा के लिए चलाए जाने वाले सामान्य पेट्रोलिग के साथ ही मानसून पेट्रोलिग की विशेष व्यवस्था की गई है, जो रात में भी रेलवे पुलों एवं ट्रैकों की पेट्रोलिग करेंगे। वर्जन..

रेलवे ट्रैकों पर पानी एकत्रित होने से परिचालन बाधित होता है। बारिश में परिचालन पर असर न पड़े, इसके लिए तैयारी कर ली गई है। हर स्थिति से निपटने के लिए रेलवे तैयार है।

राजेश कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, इसीआर जोन

chat bot
आपका साथी