पशुपालन कर कमाएं पैसा, डेढ़ लाख का मिलेगा ऋण

जागरण संवाददाता वनगावां (चंदौली) पशु पालन कर पैसा कमाने का यह अच्छा मौका है। पशु पाल

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 08:03 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 08:03 PM (IST)
पशुपालन कर कमाएं पैसा, डेढ़ लाख का मिलेगा ऋण
पशुपालन कर कमाएं पैसा, डेढ़ लाख का मिलेगा ऋण

जागरण संवाददाता, वनगावां (चंदौली) : पशु पालन कर पैसा कमाने का यह अच्छा मौका है। पशु पालकों को क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ा जाएगा। एक पशु पालक को अधिकतम डेढ़ लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध होगा। योजना के तहत गाय पालकों को 40 हजार, भैंस पालकों को 60 हजार रुपये दिए जाएंगे। पशुपालन विभाग ने पशु पालकों को इस योजना से जोड़ने की पहल शुरू कर दी है। हालांकि अभी इसमें गिने-चुने पशुपालकों का ही कार्ड बन पाया है।

पशु पालक क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत ऐसे किसानों के लिए की गई है, जिनके पास जमीन या तो कम है या फिर जो भूमिहीन हैं। ये किसान गाय, भैंस, बकरी आदि का पालन कर भरण-पोषण करते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर होने पर कई बार अपने पशुओं को बेच देते हैं या फिर पशु बीमार पड़ जाते हैं तो उनका इलाज नहीं करवा पाते हैं। इन्हें लाभान्वित करने के लिए शासन ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है। योजना के तहत अगर कोई भी गाय का पालन करता है तो उन्हें 40000 रुपये प्रति गाय और अगर भैंस का पालन करता है तो उन्हें 60000 रुपये प्रति भैंस के लिए कर्ज मुहैया कराया जाएगा। पशु पालन करने वाले 1,60,000 तक की राशि सरकार से प्राप्त कर सकते हैं। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी की देखरेख में विभागीय अधिकारी और कर्मचारी पशु पालक क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

---------------------------

- पंजीयन कराने के लिए नहीं लगाने होंगे चक्कर

कृषि विभाग की वेबसाइट पर पंजीयन कराने वाले किसानों को ही पशु किसान क्रेडिट योजना का लाभ मिलेगा। अब किसानों को पशु पालन विभाग समेत अन्य दफ्तरों का चक्कर नहीं लगाना होगा। सरकार ने किसानों को किसी भी सहज जन सेवा केंद्र पर पशु किसान क्रेडिट योजना का लाभ लेने के लिए पंजीयन कराने की सुविधाएं प्रदान कर दी है। रजिस्ट्रेशन के दौरान किसानों को पशु किसान क्रेडिट योजना का लाभ लेने की बात लिखनी होगी।

---------?-----------------

''पशु पालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने पशु किसान क्रेडिट योजना शुरू की है। एक पशु पालक को अधिकतम एक से डेढ़ लाख रुपये गाय, भैंस पालन के लिए, बकरी पालन के लिए 66 हजार और सूकर पालन के लिए 65 हजार दिए जा सकते हैं। योजना के बारे में जागरूक किया जा रहा है।''

- डा. एसपी पांडेय, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी

chat bot
आपका साथी