नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर न हों चितित, बरतें सावधानी

वनगावां (चंदौली) कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर ग्रामीण में तरह-तरह की आशंका है। विशेषज्ञ व चिकित्सकों की राय है कि ओमिक्रोन को लेकर घबराएं नहीं कोविड नियमों का पालन करें।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 04:49 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 04:49 PM (IST)
नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर न हों चितित, बरतें सावधानी
नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर न हों चितित, बरतें सावधानी

जागरण संवाददाता, वनगावां (चंदौली) : कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर ग्रामीण में तरह-तरह की आशंका है। विशेषज्ञ व चिकित्सकों की राय है कि ओमिक्रोन को लेकर घबराएं नहीं, कोविड नियमों का पालन करें। सावधानी बरतें और टीकाकरण अनिवार्य रूप से कराएं। हालांकि जनपद में अभी नए वैरिएंट का कोई सक्रिय केस नहीं है।

बीते दो साल से कोरोना ने लोगों को परेशान किया है। जिले में भी कोरोना संक्रमण की वजह से लगभग 354 व्यक्तियों की मौत हुई है। करीब 60 हजार लोग इस महामारी से ग्रसित हुए थे। इस समय कोरोना का प्रसार शून्य है। इसके बाद भी निरंतर टीकाकरण व टेस्टिग की जा रही। नए वैरिएंट ओमिक्रोन की पुष्टि के बाद जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। रेलवे व बस स्टेशन पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दूसरे शहरों से आने वाले यात्रियों की टेस्टिग शुरू कर दी है। इन सबके बावजूद नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं लोगों के बीच हैं। ऐसे में खुद की सुरक्षा को लेकर गंभीरता बरतनी चाहिए। सार्वजनिक जगहों पर मास्क, सैनिटाइजर और शारीरिक दूरी का पालन जरुरी है। ओमिक्रोन को लेकर बच्चों व बुजुर्गों को विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है।

------------

'' कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से घबराने की जरूरत नहीं है। केवल जरूरत है तो उन्हीं पुराने नियमों का पालन करने की, जिन्हें कोरोना के पहले और दूसरे चरण में अपनाया गया था। नियमों का पालन कर नए वैरिएंट के प्रभाव से बचा जा सकता है। वैक्सीनेशन की पूरी डोज लगवाने वाले ओमिक्रोन सुरक्षित रहेंगे।

डाक्टर मणिकेश प्रताप सिंह, चिकित्साधिकारी

'' दूसरों के संपर्क में न आएं। शारीरिक दूरी बनाएं रखें। मास्क पहनें, हाथ को सैनिटाइज करें। टीकाकरण अवश्य कराएं। जिन लोगों ने पहली डोज नहीं ली है, वे आशा, एएनएम से संपर्क कर वैक्सीन लगवाएं। पहली डोज लेने वाले दूसरी डोज अवश्य लगवा लें। यह कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का सुरक्षा कवच है।''

डाक्टर हीरालाल सिंह, चिकित्सा अधीक्षक

chat bot
आपका साथी