मनरेगा के तहत रोजगार दिलाने में सूबे में तीसरे पायदान पर जिला

मनरेगा के तहत रोजगार दिलाने में सूबे में तीसरे पायदान पर जिला

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 May 2020 06:16 PM (IST) Updated:Tue, 19 May 2020 10:28 PM (IST)
मनरेगा के तहत रोजगार दिलाने में सूबे में तीसरे पायदान पर जिला
मनरेगा के तहत रोजगार दिलाने में सूबे में तीसरे पायदान पर जिला

जागरण संवाददाता, चंदौली : मनरेगा के तहत श्रमिकों को रोजगार दिलाने के मामले में जनपद ने प्रदेश में लंबी उछाल लगाई है। चंदौली का ललितपुर व पड़ोसी जनपद मीरजापुर के बाद प्रदेश में तीसरा स्थान है। एक दिन में जिले में 4950 मजदूर बढ़े। बहरहाल 61 हजार मजदूरों को नियमित काम मिल रहा है, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी समेत मंडल में शामिल जौनपुर व गाजीपुर इस मामले में काफी पीछे हैं।

लॉकडाउन के दौरान घरों में कैद गरीबों को रोजी-रोटी दिलाने के लिए सरकार ने मनरेगा योजना के तहत गांवों में विकास कार्यो को अनुमति प्रदान कर दी थी। शासन के फरमान के बाद कोरोना संक्रमण के बचाव के मानकों का पालन कराते हुए कृषि प्रधान जिले में मनरेगा के तहत काम शुरू हुआ। शुरूआत में रफ्तार धीमी रही, लेकिन उच्चाधिकारियों की सक्रियता के चलते मजदूरों की तादाद बढ़ी। शासन ने योजना के तहत एक दिन में नए मजदूरों को जोड़ने के मानक पर प्रदेश के जिलों की समीक्षा की थी। इसमें चंदौली का प्रदेश में तीसरा स्थान रहा। जनपद में एक दिन में 4950 मजदूर बढ़े, जबकि 9000 मजदूरों की संख्या के साथ ललितपुर पहले और 5140 मजदूर बढ़ने से पड़ोसी जिला मीरजापुर दूसरे स्थान पर रहा। प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र वाराणसी समेत मंडल में शामिल अन्य जिले इस मामले में फिसड्डी साबित हुए। वाराणसी में एक दिन जहां सिर्फ 445 मजदूर बढ़े और प्रदेश में 40वां स्थान रहा। वहीं महज 475 मजदूर बढ़ने से जौनपुर का 37वां और 397 मजदूरों बढ़ने पर गाजीपुर का 42वां स्थान था। 6281 प्रवासी मजदूरों को जॉबकार्ड

शासन की मंशा के अनुरूप जिला प्रशासन गैर प्रांत व महानगरों से नौकरी गंवाकर आने वाले प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिलाने की कवायद में जुटा है। अप्रशिक्षित मजदूरों को मनरेगा के तहत रोजगार दिलाया जा रहा है। जिले में अब तक 6281 प्रवासी मजदूरों का मनरेगा जॉब कार्ड बनवाया गया है। नियमित काम मिलने से गरीबों को गृहस्थी चलाने में सहूलियत हो गई है। मनरेगा के तहत एक दिन में मजदूरों को रोजगार दिलाने के मामले में जिला प्रदेश में तीसरे स्थान पर है। मनरेगा के तहत अधिक से अधिक लोगों को रोजगार दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। बाहर से आने वाले अप्रवासी मजदूरों के जॉब कार्ड बनवाए जा रहे हैं।

-डा. एके श्रीवास्तव, सीडीओ।

chat bot
आपका साथी