ई लर्निंग में अनुशासन बनेगा बच्चों के आंतरिक मूल्यांकन का आधार

ऑनलाइन क्लासेज में बच्चों का अनुशासन उनके आंतरिक मूल्यांकन का आधार बनेगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके अनुसार अब आंतरिक मूल्यांकन छात्रों की

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 07:23 PM (IST) Updated:Fri, 17 Jul 2020 06:04 AM (IST)
ई लर्निंग में अनुशासन बनेगा बच्चों के आंतरिक मूल्यांकन का आधार
ई लर्निंग में अनुशासन बनेगा बच्चों के आंतरिक मूल्यांकन का आधार

जागरण संवाददाता, सैयदराजा (चंदौली) : ऑनलाइन क्लासेज में बच्चों का अनुशासन उनके आंतरिक मूल्यांकन का आधार बनेगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके अनुसार अब आंतरिक मूल्यांकन, छात्रों की उपस्थिति आदि को शामिल किया जाएगा। अभी तक 20 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन स्कूल स्तर पर ही किया जाता था। इसमें उन तमाम चीजों को शामिल किया जाता था, जो छात्र के हर दिन के रूटीन से जुड़ा होता था। अब आंतरिक मूल्यांकन के दस अंक उनके ऑनलाइन क्लास के अनुशासन पर मिलेंगे।

----------------

ई लर्निंग में स्कूल जैसा वातावरण बनाने की कोशिश

घरों में रहकर ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले बच्चों को स्कूल जैसा माहौल नहीं मिल पाता है। पिछले दिनों में बच्चों की कई शिकायतें शिक्षकों ने क्लास के दौरान स्कूल प्रशासन के सामने रखीं। इन शिकायतों को बोर्ड के पास भी भेजा गया। शिकायतों के आधार पर ही यह नियम बनाया गया है। इससे बच्चे क्लास में अनुशासन बनाए रखेंगे।

-------------------

मूल्यांकन पद्धति में किया गया बदलाव

बोर्ड ने अंकों के मल्टीपल असेसमेंट में भी बदलाव किया है। अब इसमें स्कूल स्तर पर छात्रों से ऐसे वर्क करवाए जाएंगे जो घर में रहकर कर सकें। इसी के आधार पर इसका असेसमेंट किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी