गंगा किनारे मकानों में दरार, बीएचयू आइआइटी की टीम ढूंढेगी हल

जागरण संवाददाता चंदौली धानापुर के नगवां स्थित पंप कैनाल के समीप 20 मकानों की नींव व दीवार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 05:39 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 05:39 PM (IST)
गंगा किनारे मकानों में दरार, बीएचयू आइआइटी की टीम ढूंढेगी हल
गंगा किनारे मकानों में दरार, बीएचयू आइआइटी की टीम ढूंढेगी हल

जागरण संवाददाता, चंदौली : धानापुर के नगवां स्थित पंप कैनाल के समीप 20 मकानों की नींव व दीवारों में दरार पड़ गई है। इससे स्थानीय बाशिदों पर खतरा मंडराने लगा है। जलनिगम की पहल पर बीएचयू आइआइटी की टीम ने मकानों का सर्वेक्षण किया। इसकी जांच-पड़ताल करने के साथ ही जानकारी ली। टीम अगले एक-दो दिनों में रिपोर्ट जलनिगम को सौंपेगी। उम्मीद जताई जा रही कि तकनीकी विशेषज्ञ इसका हल ढूंढ लेंगे।

अगस्त में पहाड़ी इलाकों में बारिश की वजह से गंगा उफान पर रहीं। जिले में भी इसका असर देखने को मिला। कई गांव जलमग्न हो गए थे। वहीं फसलें डूब गई थीं। इससे लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी थी। गंगा की तेज लहरों ने किनारे स्थित मकानों को भी क्षति पहुंचाई। धानापुर के नगवा पंप कैनाल के पास स्थित कई मकानों की दीवारों में दरार पड़ गई। इसके पीछे गंगा की बाढ़ के साथ ही पंप कैनाल का भी असर माना जा रहा है। यहां से लगातार पानी का दोहन होने की वजह से भी दीवारें क्षतिग्रस्त हो सकती हैं। गृहस्वामियों ने जलनिगम व जिला प्रशासन को मामले से अवगत कराया। जलनिगम की पहल पर बीएचयू आइआइटी की टीम ने मकानों का सर्वेक्षण किया। गृहस्वामियों से जानकारी ली। वहीं पंप कैनाल समेत अन्य पहलुओं के बारे में पूछताछ की। टीम एक-दो दिनों में रिपोर्ट सौंपेगी। वैसे नतीजा चाहे जो भी हो, लेकिन इतना स्पष्ट जरूर है कि इन मकानों में रहना अब खतरे से खाली नहीं होगा। इससे स्थानीय बाशिदे सहमे हुए हैं। वर्जन

-------

'नगवा पंप कैनाल के समीप गंगा किनारे स्थित मकानों की नींव व दीवारों में दरार पड़ गई है। बीएचयू आइआइटी की टीम ने इसकी जांच की। एक-दो दिन में रिपोर्ट देंगे। विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

हेमंत सिंह, एक्सईएन, जलनिगम

chat bot
आपका साथी