Corona Infection : कोरोना को हराने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना जरूरी, खाएं पौष्टिक आहार

कोरोना वायरस कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को अपना शिकार बना लेता है। छींक और खांसी के जरिए इस भयावह बीमारी के विषाणु एक शरीर से दूसरे शरीर में प्रवेश कर रहे हैं। इस बीमारी का कोई शर्तिया इलाज नहीं तलाश लिया जाता तब तक बचाव ही एकमात्र जरिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 05:02 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 05:04 PM (IST)
Corona Infection : कोरोना को हराने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना जरूरी, खाएं पौष्टिक आहार
शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही सर्दी जुकाम से लडऩे की क्षमता और मजबूत करनी होगी।

वाराणसी, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। इस भयावह वायरस के संक्रमण से निबटने के लिए दुनियाभर के चिकित्सक लोगों को सिर्फ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की सलाह दे रहे। लोगों को इस समय रोग से बचाव के लिए घरों में रहना होगा। पौष्टिक आहार लें और प्रयास करें कि इम्यून सिस्टम मजबूत हो। लोग अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए काम करें और खांसी हो तो जांच कराएं।

डाक्‍टर सुनील मिश्र ने कहा कोरोना वायरस कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को आसानी से अपना शिकार बना लेता है। छींक और खांसी के जरिए इस भयावह बीमारी के विषाणु एक शरीर से दूसरे शरीर में प्रवेश कर रहे हैं। ऐसे में जब तक इस बीमारी का कोई शर्तिया इलाज नहीं तलाश लिया जाता तब तक बचाव ही एकमात्र जरिया है। इसलिए लोगों को शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही सर्दी जुकाम से लडऩे की क्षमता और मजबूत करनी होगी। घर में ही ऐसी तमाम चीजें हैं जिनका इस्तेमाल प्रतिरक्षा तंत्र को एंटी कोरोना कवच में तब्दील कर सकता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। बासी खाना, संक्रमित पानी पीना बंद कर दें। बोले इस बार कोरोना सीधे फेफड़ों पर वार कर रहा है। इसीलिए युवाओं को भी आक्सीजन, बाइपेप व वेंटिलेटर सपोर्ट तक देने की जरूरत है। महामारी युवा वर्ग को भी तेजी से अपनी चपेट में ले रही है। खुद को सुरक्षित रखकर ही बीमारी से बचाव किया जा सकता है।

इन चीजों को शामिल करें डायट में

टमाटर- टमाटर में लाइकोपीन एंटी ऑक्सिडेंट होता है जो दिमाग की सेहत के लिए जरूरी है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए टमाटर में विटामिन के, विटामिन सी और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है।

संतरा- संक्रमण से लड़ने वाली श्वेत रक्त कणिकाओं के निर्माण में विटामिन सी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ऐसे में संतरा, नीबू, आंवला जैसे खट्टे फल रोजाना खाने चाहिए।

लहसुन- लहसुन में एलिसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो शरीर को किसी भी प्रकार के संक्रमण और बैक्टीरिया से लड़ने की शक्ति देता है। यह पेट के अल्सर और कैंसर से भी बचाव होता है। हमें इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

पालक- पालक में फॉलेट नामक तत्व पाया जाता है, जो शरीर में नई कोशिकाएं बनाने के साथ उन्हें मजबूत करता है। इसमें मौजूद फाइबर आयरन एंटी ऑक्सिडेंट को बढ़ाकर शरीर को स्वस्थ रखता है। पालक में विटामिन सी भी पाया जाता है।

मशरूम- श्वेत रक्त कोशिकाओं को सक्रिय करने में मशरूम फायदेमंद है। इसमें सेलेनियम नामक मिनरल, एंटी ऑक्सिडेंट तत्व, विटामिन बी, नाइसिन आदि पाये जाते हैं। मशरूम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने वाले तत्व की प्रचुरता होती है।

बादाम- रोज 6-10 बादाम भिगोकर खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें मौजूद विटामिन ई शरीर में प्राकृतिक तौर पर पाए जाने वाले सेल्स को बढ़ाने में मददगार है।

अंकुरित अनाज- शरीर को बीमारियों से लड़ने लायक बनाने के लिए अंकुरित अनाज बेहद फायदेमंद हैं। हर दो-दो घंटे में इसे कुछ मात्रा में लेते रहना चाहिए। इसके अलावा हमें सब्जियों को अपने डेली के आहार में शामिल करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी