योग शिविर में आइए, स्वास्थ्य लाभ पाइए

जो करें योग, वो रहें निरोग..। योग शिविर में आइए, स्वास्थ्य लाभ पाइए..। जीवन की उम्र बढाएं, आओ सभी योग अपनाएं..आदि नारों के साथ पतंजलि योगपीठ के सदस्यों ने रविवार को करनौल गांव में प्रभात फेरी निकाली। योग से होने वाले लाभ के प्रति ग्रामीणों को जागरूक किया। साथ ही पांच दिवसीय शिविर में भाग लेने को आमंत्रित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Feb 2019 06:36 PM (IST) Updated:Sun, 17 Feb 2019 10:57 PM (IST)
योग शिविर में आइए, स्वास्थ्य लाभ पाइए
योग शिविर में आइए, स्वास्थ्य लाभ पाइए

जासं, शहाबगंज(चंदौली): जो करे योग, वो रहे निरोग ..। योग शिविर में आइए, स्वास्थ्य लाभ पाइए ..। जीवन की उम्र बढाएं, आओ सभी योग अपनाएं .. आदि नारों के साथ पतंजलि योगपीठ के सदस्यों ने रविवार को करनौल गांव में प्रभात फेरी निकाली। योग से होने वाले लाभ के प्रति ग्रामीणों को जागरूक किया। पांच दिवसीय शिविर में भाग लेने को आमंत्रित किया गया।

जिला योग प्रचारक अभिषेक पांडेय के नेतृत्व में निकली प्रभात फेरी प्राथमिक विद्यालय में पहुंचकर योग शिविर में तब्दील हो गया। प्रशिक्षक ने ग्रामीणों को योग की उपयोगिता बताई। कहा कि आपाधापी भरी जीवनशैली में स्वस्थ व तनाव रहित रहने के लिए योग जरूरी है। योग से मानसिक शांति मिलने के साथ ही बीमारियों पर नियंत्रण भी होता है। नियमित योगाभ्यास करने से बीमारियां नहीं होती। डायबिटीज, थाइराइड, जोड़ों का दर्द आदि से निजात पाने के लिए योग करना चाहिए। ग्रामीणों को भ्रामरी, अनुलोम-विलोम, मत्स्यासन, मकरासन, पदमासन, वासन, धनुरासन, सूर्य नमस्कार सहित कई आसनों का अभ्यास कराने के साथ ही उनके लाभ भी बताए गए। हृदय नारायण ¨सह, पवन ¨सह, एएन ¨सह, गड्डन ¨सह, भुलई चौहान, विवेक कुमार, सीताराम सहित कई लोग शामिल थे।

chat bot
आपका साथी