मूर्तरूप लेगी सीएम की घोषणा, चमकेगी अघोरेश्वर की तपोस्थली

जागरण संवाददाता चंदौली मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणाएं दो साल बाद धरातल पर उतरेंगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 05:50 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 06:13 PM (IST)
मूर्तरूप लेगी सीएम की घोषणा, चमकेगी अघोरेश्वर की तपोस्थली
मूर्तरूप लेगी सीएम की घोषणा, चमकेगी अघोरेश्वर की तपोस्थली

जागरण संवाददाता, चंदौली : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणाएं दो साल बाद धरातल पर उतरेंगी। अघोरेश्वर बाबा कीनाराम की रामगढ़ स्थित तपोस्थली का कायाकल्प कराया जाएगा। इसके लिए पर्यटन व संस्कृति मंत्रालय ने बजट जारी कर दिया है। 19 करोड़ की लागत से बाण गंगा नदी का सुंदरीकरण, ईको गार्डेन, आश्रम की चहारदीवारी, वातानुकूलित हाल आदि का निर्माण कराया जाएगा। कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम को पैसे मिल चुके हैं।

सीएम योगी 2019 में बाबा के जन्मोत्सव कार्यक्रम में भाग लेने के लिए रामगढ़ स्थित बाबा कीनाराम मठ आए थे। इस दौरान उन्होंने मठ के विकास को लेकर तमाम घोषणाएं की थीं। लेकिन इसको तत्काल अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका। दरअसल, इसी साल कोरोना संक्रमण फैल गया। इसकी वजह से सारे विकास कार्य व प्रस्ताव लटक गए। दूसरी लहर बीतने के बाद हालात सामान्य होने पर शासन ने जन्मस्थली के विकास के लिए 19 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दे दी है। इस धनराशि से जन्मस्थली के समीप से गुजर रही बाण गंगा नदी की सफाई, सुंदरीकरण व घाट का निर्माण कराया जाएगा। मठ का भव्य मुख्य द्वार बनेगा। परिसर की चहारदीवारी और पांच हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाला वातानुकूलित हाल बनेगा। आश्रम परिसर के बाद झाड़ियों को साफ कर ईको गार्डेन बनेगा, जहां श्रद्धालु प्रकृति का मनोरम नजारा देख सकेंगे। परिसर में पानी टंकी और शौचालय भी बनेगा। इसके अलावा लक्ष्मणगढ़, बैराठ मार्ग के निर्माण के साथ ही गुरेरा मार्ग के चौड़ीकरण का कार्य कराया जाएगा। शासन ने कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम के खाते में 90 लाख रुपये की पहली किस्त भेज दी है। जल्द ही विभाग की ओर से निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

जनपदवासियों के आस्था का

प्रमुख केंद्र है जन्मस्थली

बाबा कीनाराम की जन्मस्थली जनपदवासियों के लिए आस्था का प्रमुख केंद्र है। अघोरेश्वर ने यहीं तपस्या की थी। इसलिए लोग उनकी तपोस्थली के दर्शन-पूजन के लिए पहुंचते हैं। जन्मस्थली के विकास से यहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को सहूलियत होगी।

-------

' दो साल पहले जन्मस्थली आए सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसके विकास को लेकर तमाम घोषणाएं की थीं। जन्मस्थली के विकास के लिए पहल की जा रही थी। राज्य मंत्री नीलकंठ तिवारी ने इसको संज्ञान लिया।

अजीत सिंह, कार्यक्रम संयोजक, बाबा कीनाराम मठ

------

वर्जन

शासन स्तर से जन्मस्थली के विकास के लिए बजट जारी कर दिया गया है। पहली किस्त के तौर पर 90 लाख रुपये मिले हैं। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

एसपी गुप्ता, परियोजना प्रबंधक, राजकीय निर्माण निगम

chat bot
आपका साथी