रैलियों के जरिए जिले में जगाई स्वच्छता की अलख

स्वच्छता मिशन के तहत मंगलवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस व राजकीय इंटर कालेज की ओर से स्वच्छता रैली निकाली गई। लोगों को स्वच्छता ही सेवा है का पाठ पढाया गया। स्वच्छता अपनाने से स्वास्थ्य व पर्यावरण पर पड़ने वाले सकारात्मक असर के बाबत जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 08:56 PM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 08:56 PM (IST)
रैलियों के जरिए जिले में जगाई स्वच्छता की अलख
रैलियों के जरिए जिले में जगाई स्वच्छता की अलख

जासं, चंदौली : रैलियों के जरिए जिले में मंगलवार को स्वच्छता को उसके मिशन तक पहुंचाने की अलख जगाई गई। नौगढ़, सकलडीहा, कमलापुर में विभिन्न विद्यालयों के बच्चों ने जागरूकता की अलख जगाई। नौगढ़ में सीआरपीएफ के जवानों ने रैली में शामिल रहकर बच्चों का उत्साहवर्धन किया। विभिन्न स्थानों पर रैली में बच्चों को पसीना बहाते देख लोग स्वच्छता मिशन के प्रति सोचने को विवश नजर आए।

बच्चों व जवानों ने विभिन्न स्लोगन लिखीं तख्तियां लिए कस्बा का भ्रमण किया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, डाकघर, आंगनबाड़ी केंद्र, ब्लाक व तहसील परिसर पशु चिकित्सालय, बीआरसी, बैंक होते हुए रैली जीआइसी पर जाकर समाप्त हुई। यहां हुई गोष्ठी में वक्ताओं ने स्वच्छता पर सबको ध्यान देने की बात कही। बताया कि स्वच्छता से कई बीमारियां पनप ही नहीं पातीं। इसे अपनाने में सबका भला है। तहसीलदार एके कन्नौजिया, इंस्पेक्टर सीआरपीएफ वीके ¨सह, प्रधानाचार्य केके यादव, थाना प्रभारी तेजबहादुर ¨सह, शिक्षक जेएन द्विवेदी, रविश पटेल आदि शामिल थे। सकलडीहा संवाददाता के मुताबिक बीईओ केके ¨सह के नेतृत्व में मंगलवार को डिघवट सहित विभिन्न गांवों में छात्रों ने स्वच्छता जागरूकता रैली

निकाली। हाथों में स्वच्छता संबंधी स्लोगन लिखी तख्तियों के साथ गांव का भ्रमण कर लोगों को जागरूक किया।

बीईओ ने बताया कि गंदगी बीमारियों का मुख्य कारक हैं। एनपीआरसी चन्द्रशेखर आजाद प्रधानाध्यापक महेन्द्र कुमार व ग्राम प्रधान महेन्द्र राजभर ने गांव को खुले से शौच मुक्त बनाने का आह्वान किया। अनिल ¨सह, निधि वर्मा, मोनी पटवा, बबीता कुमारी, सीताराम, अश्वनी ¨सह व अनिल गुप्ता सहित अन्य उपस्थित थे। कमालपुर संवाददाता के मुताबिक पूर्व माध्यमिक विद्यालय रैपुरा के अध्यापकों व छात्रों ने प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश प्रचार मंत्री डॉ देवेंद्र प्रताप यादव के नेतृत्व में विद्यालय प्रांगण एवं आसपास साफ सफाई के लिए झाड़ू लगा कर सफाई किया। गांव में स्वछता से सम्बंधित झाड़ू डस्टबिन लेकर रैली निकाली। रैली जिस रास्ते से निकलती बच्चे गली को साफ करते कूड़ा करकट डस्टबिन में उठाते बढ़ रहे थे। रैली के समापन पर शिक्षक संघ के प्रदेश प्रचार मंत्री देवेंद्र प्रताप यादव ने कहा कि जहां साफ सफाई रहती वहां भगवान का वास होता है।

chat bot
आपका साथी