खाद्यान्न के साथ कार्डधारकों अब मिलेगा बैग, होगी सहूलियत

जागरण संवाददाता वनगावां (चंदौली) जिले के अंत्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों के लिए अच्छी ख

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 11:51 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 11:51 PM (IST)
खाद्यान्न के साथ कार्डधारकों अब मिलेगा बैग, होगी सहूलियत
खाद्यान्न के साथ कार्डधारकों अब मिलेगा बैग, होगी सहूलियत

जागरण संवाददाता, वनगावां (चंदौली) : जिले के अंत्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें अब खाद्यान्न ले जाने के लिए निश्शुल्क बैग भी मिलेगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में पात्र लाभार्थियों को इस माह से ही बैग मिलना शुरू हो जाएगा। यह बैग जिला पूर्ति अधिकारी व जिला सूचना अधिकारी के संयुक्त माध्यम से राशन की दुकानों से वितरण कराया जाएगा। इससे गेहूं व चावल ले जाने के लिए बोरा, झोला का जुगाड़ तलाशने से मुक्ति मिलेगी।

जिले में अंत्योदय योजना के करीब 53 हजार व दो लाख 44 हजार पात्र गृहस्थी कार्डधारक हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में पात्र राशन उपभोक्ताओं को मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराया ही जा रहा, इसके साथ-साथ बैग भी दिया जाएगा। इस बैग में खाद्यान्न लेकर उपभोक्ता वापस घर लौट सकेंगे। फिलहाल खाद्यान्न के लिए घर से ही बैग या बोरा आदि लेकर पहुंचना होता था। अपर मुख्य सचिव सूचना विभाग नवनीत सहगल ने इस बाबत जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है। खाद्यान्न के लिए इसी माह में बैग उपलब्ध कराने का कार्य शुरू कराया जाएगा। जिले की ग्रामीण अंचल व शहरी क्षेत्र की सभी राशन की दुकानों पर यह बैग मिलेगा।

---------------------------

- जिले के प्रभारी मंत्री वितरित करेंगे बैग

जिले के प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक व अन्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में प्रत्येक लाभार्थी को यह बैग वितरित किया जाएगा। इसके साथ ही यह भी निर्देश दिए गए हैं कि यह कार्य अत्यंत संवेदनशील है इसलिए जिलाधिकारी स्वयं या फिर अपर जिलाधिकारी को इस कार्य के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करेंगे। नोडल अधिकारी रोजाना बैग उपलब्धता व वितरण की वास्तविक स्थिति से शासन को अवगत कराएंगे। बोले अधिकारी

राशन के लिए निर्णय के अनुसार प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना में पात्र लाभार्थियों को इस माह से राशन ले जाने के लिए बैग दिया जाएगा। इस बैग की आपूर्ति खाद्य एवं रसद विभाग के माध्यम से सूचना विभाग की ओर से कराई जाएगी।

- देवेंद्र प्रताप सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी।

chat bot
आपका साथी