गांधीनगर बीट जंगल में लगी आग, वन संपदा जलकर राख

जागरण संवाददाता इलिया (चंदौली) गांधीनगर बीट के जंगल में रविवार की दोपहर बाद अचानक आग

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 07:04 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 12:05 AM (IST)
गांधीनगर बीट जंगल में लगी आग,  वन संपदा जलकर राख
गांधीनगर बीट जंगल में लगी आग, वन संपदा जलकर राख

जागरण संवाददाता, इलिया (चंदौली) : गांधीनगर बीट के जंगल में रविवार की दोपहर बाद अचानक आग लग गई। इससे जंगल से तेज लपटें उठने लगी। समीपवर्ती शेरपुर बस्ती के लोग घबरा गए। जानकारी पर पहुंची वन व फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिल सकी। अगलगी से सैकड़ों इमारती लकड़ी के पेड़ व जड़ी बूटियां जलकर राख हो गईं। हवा के साथ आग की लपटें उठने लगीं। वन विभाग ने रात में आग पर काबू पाने का दावा किया है।

बीट के जंगल से धुएं का गुब्बार उठा देख लोग सशंकित हो गए। कुछ ही देर में बीच जंगल से आग की ऊंची-ऊंची लपटें उठने लगीं। जंगल के नजदीक पशु चरा रहे चरवाहा आग का विकराल रूप देख पशुओं को हांक कर सुरक्षित स्थान ले आया और भागकर वन विभाग के कर्मचारियों को इसकी जानकारी दी। समीपवर्ती उक्त बस्ती के लोग जंगल से उठती तेज लपटें व लकड़ियों के जलने की आवाज सुनकर चितित हो उठे। हवा के झोंके के साथ आग की लपटें तेजी से गोलवा पहाड़ी की ओर बढ़ने लगी। हवा का रुख बदला तो आग बस्ती को तरफ आ जाएगी। इसे लेकर बस्तीवासी अलर्ट हो गए हैं। आग कैसे और किन परिस्थितियों में लगी, इसकी सटीक जानकारी किसी को नहीं हो सकी। संभावना जताई जा रही कि महुआ बीनने के लिए आग लगाई गई होगी लेकिन आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग से वन औषधि, इमारती लकड़ी के पेड़ व वन्य जीव को भी क्षति पहुंची है। ग्रामीणों का कहना है कि आग पर समय रहते काबू नहीं पाया गया तो पूरा जंगल जलकर खाक हो जाएगा।

----------

वर्जन-

आग दिन के वक्त लगी। उस समय तेज हवा चल रही थी। इसलिए आग पर काबू पाना असंभव था। रात में हवा बंद होने पर वन विभाग की टीम आग पर काबू पाने के लिए चारों ओर से प्रयास करेगी।

- रामइकबाल सिंह, रेंजर चकिया रेंज।

chat bot
आपका साथी