बोर्ड परीक्षा : प्रधानाचार्यों ने परीक्षा केंद्रों के निर्धारण पर खड़े किए सवाल

बोर्ड परीक्षा केंद्रों के निर्धारण पर 39 प्रधानाचार्यों ने सवाल खड़े कर दिए हैं। आपत्तियां दाखिल कर केंद्रों की दूरी और परीक्षा केंद्र बनाने की अर्जी लगाई है। संपूर्ण समाधान दिवस नौगढ़ में छात्राओं का 90 किमी दूर बने केंद्र पर सवाल उठते ही डीएम ने तत्काल नौगढ़ में ही केंद्र बनाने का निर्देश दिया है। हालांकि 20 नवंबर से आपत्तियों की स्कूटनिग का कार्य शुरू होगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 12:02 AM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 12:02 AM (IST)
बोर्ड परीक्षा : प्रधानाचार्यों ने परीक्षा केंद्रों के निर्धारण पर खड़े किए सवाल
बोर्ड परीक्षा : प्रधानाचार्यों ने परीक्षा केंद्रों के निर्धारण पर खड़े किए सवाल

जासं, चंदौली : बोर्ड परीक्षा केंद्रों के निर्धारण पर 39 प्रधानाचार्यों ने सवाल खड़े कर दिए हैं। आपत्तियां दाखिल कर केंद्रों की दूरी और परीक्षा केंद्र बनाने की अर्जी लगाई है। संपूर्ण समाधान दिवस नौगढ़ में छात्राओं का 90 किमी दूर बने केंद्र पर सवाल उठते ही डीएम ने तत्काल नौगढ़ में ही केंद्र बनाने का निर्देश दिया है। हालांकि 20 नवंबर से आपत्तियों की स्कूटनिग का कार्य शुरू होगा।

बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में 93 केंद्र बनाए गए हैं। इसके लिए पहले 14 नवंबर तक आपत्तियां दाखिल करने का वक्त मुकर्रर था। 14 नवंबर तक 66 आपत्तियां आई लेकिन माध्यमिक शिक्षा परिषद ने आपत्तियों के लिए 19 नवंबर तक समय बढ़ा दिया। इस अवधि में 39 और शिकायतें आईं। इन शिकायतों में ज्यादातर वे केंद्र हैं जिनके छात्र, छात्राओं को काफी दूर केंद्र तक पहुंचना है। कहा गया है कि छात्र को केंद्र तक पहुंचने में ही दो से ढाई घंटे का समय लग जाएगा तो वह परीक्षा क्या देगा। इसलिए केंद्रों की दूरी कम की जाए। छात्रों को आठ से दस किमी की परिधि में ही भेजा जाए। नौगढ़ में प्रधान द्वारा आरोप लगाया गया कि यहां की छात्राओं का सेंटर धानापुर क्षेत्र में कर दिया गया है। वर्तमान केंद्र और नौगढ़ की दूरी 90 किमी है। ऐसे में छात्राओं का समय से पहुंचना कैसे संभव होगा। हालांकि डीएम ने मामले को संज्ञान में लिया और डीआइओएस को निर्देश दिया कि छात्राओं का केंद्र नौगढ़ में ही बनाया जाए। अन्य आपत्तियों पर भी विभाग 20 नवंबर से काम करेगा। डीआइओएस डा. विनोद राय ने कहा ज्यादातर आपत्तियां केंद्रों की दूरी को लेकर है। उसे देखा जाएगा, सुधारने का प्रयास होगा। जिन प्रधानाचार्यों ने केंद्र बनाने को कहा है उस पर भी विचार होगा।

chat bot
आपका साथी