मतदाता-सूची से टीकाकरण के लिए चिह्नित होंगे लाभार्थी

जागरण संवाददाता चंदौली कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान को लेकर जिला प्रशासन ने कमर कस ली ह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 07:13 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 07:13 PM (IST)
मतदाता-सूची से टीकाकरण के लिए चिह्नित होंगे लाभार्थी
मतदाता-सूची से टीकाकरण के लिए चिह्नित होंगे लाभार्थी

जागरण संवाददाता, चंदौली : कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान को लेकर जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। इसको लेकर जिलाधिकारी की ओर से ब्लाकों व गांवों में शिविर लगाकर प्रधानों से टीकाकरण बढ़ाने में सहयोग की अपील की जा रही है। मतदाता सूची से 18 साल से 45 साल के मध्य आयु वाले लाभार्थियों को चिह्नित किया जा रहा है। सर्वाधिक टीकाकरण कराने वाले ग्राम प्रधानों को सम्मानित किया जाएगा।

जिले में टीकाकरण की स्थिति काफी खराब है। महज 40 फीसद लोग ही कोरोना वैक्सीन लगवा रहे हैं। शासन ने शत-प्रतिशत लाभार्थियों के टीकाकरण के लिए महाअभियान शुरू किया है। इसके लिए क्लस्टर बनाकर टीकाकरण कराया जा रहा है। प्रशासन ने नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों से टीकाकरण को बढ़ाने में सहयोग लेने की योजना बनाई है। ग्राम प्रधानों को मतदाता सूची के जरिए गांव में 18 से 45 साल के मध्य आयु वाले लोगों की अलग सूची बनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा। इससे आसानी से वयस्कों का डाटा स्वास्थ्य विभाग के पास उपलब्ध हो जाएगा। उन्हें चिह्नित कर नगरीय इलाकों में बनाए गए बूथों व गांवों में मोबाइल कैंप लगाकर टीकाकरण किया जाएगा। शासन ने मोबिलाइजेशन टीम के जरिए भी लोगों को टीकाकरण कराने के लिए घर-घर बुलावा पर्ची भेजने का निर्देश दिया है। इस पर टीकाकरण केंद्र व तिथि दोनों अंकित होगी। ताकि लोगों को किसी तरह की परेशानी न झेलनी पड़े।

जिले में लग चुकी है 1.93 लाख डोज

जिले में 17 केंद्रों के साथ ग्रामीण इलाकों में मोबाइल कैंप में टीकाकरण किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में अब तक 1.93 लाख डोज लग चुकी है। पहली डोज लगवाने वालों को निर्धारित अवधि के बाद दूसरी डोज लगाई जाएगी। ------

' ग्राम प्रधान मतदाता सूची के जरिए गांव में 18 से 45 साल के मध्य आयु वालों की अलग सूची तैयार करें। इन्हें टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जाए। सर्वाधिक टीकाकरण कराने वाले प्रधानों को सम्मानित किया जाएगा।

संजीव सिंह, जिलाधिकारी

chat bot
आपका साथी